Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्ट्रेस के दौरान ये काम करने से बचे

office1-580x395कई लोगों में देखा गया है कि वह स्ट्रेस होने पर बहुत अधिक खाने लग जाते है, उन्हें इस चीज का ध्यान ही नहीं होता है. इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. स्ट्रेस आज की दिनचर्या बन गया है. यह फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए ठीक नहीं है. इसके लिए सबसे अधिक जिम्मेदार कारण लोगों की महत्वाकांक्षा है.

स्ट्रेस से दूर रहने के लिए लोग किचन में जाते है और कुछ न कुछ खाने लग जाते है. इस तरह बेवजह की बातो में उलझने से सिर्फ और सिर्फ नुकसान होता है. स्ट्रेस को कम करने के लिए खुद से सवाल कीजिए कि आपको क्या चाहिए. स्ट्रेस के दौरान खाने की इच्छा होने पर कुछ हेल्दी फ़ूड खाए. हो सके तो व्यायाम और योगा करने की आदत डालें, इससे स्ट्रेस दूर रहता है. नियमित रूप से योगा करने पर दिमाग एनर्जेटिक और फ्रेश रहेगा.

कई व्यायाम ऐसे है जिसे आप काम के दौरान भी कर सकते है. चाहे तो दिन में 20 से 30 मिनट की पॉवर नैप भी ले सकते है. यह जान लीजिए स्ट्रेस का कारन हम खुद होते है. ऐसे में यदि हम अपने बारे में सोचे और स्ट्रेस न ले तो इससे बचा जा सकता है. इसके लिए एक रूटीन बनाए और उसे फॉलो करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.