Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्किन का रामबाण इलाज है मलाई, जान लिजिए इसके फायदे…

अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लोग महंगे-महंगे कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन घर में मौजूद कुछ चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। इनमें से एक है मलाई। कई बार लोग मलाई को बेकार की चीज समझकर फेंक देते हैं। लेकन अगर आप इसके गुणों के बारे में जान जाएंगे तो फिर कभी इसे फेंकने की गलती नहीं करेंगे।

मलाई हमारे स्वास्थ के लिए ही नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। मलाई का इस्तेमाल हम खाने से लेकर चेहरे पर लगाने के लिए तक के लिए कर सकते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्किन को हेल्दी बनाते हैं या फिर आप ये भी कह सकते हैं कि मलाई का इस्तेमाल हमारे चेहरे के लिए रामबाण के समान है।

अगर आप भी स्किन पर तमाम तरह की ऐंटी एजिंग क्रीम लगाकर थक गए हैं, लेकिन इनसे आपको कोई फायदा नहीं मिला तो कोई बात नहीं। क्योंकि मलाई आपके चेहते को पहले से अधिक निखार देगी। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कि मलाई का चेहरे पर कैसे इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले आपको मलाई को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करना है। आप चाहें तो इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि मलाई में प्रोटीन और विटामिन होता है जो हमारी स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने के साथ-साथ त्वचा का ग्लो बढ़ाने का काम करती है। आप चाहें तो मलाई को स्किन पर सीधे तौर पर अप्लाई कर सकते हैं। या फिर नींबू, गुलाब जल, हल्दी और दालचीनी पाउडर के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं।

डेड स्किन दूर करने के लिए मलाई में नींबू मिलाकर लगाएं। इसे सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन से डार्क स्पॉट धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे। बता दें कि मलाई में लैक्टिक एसिड होता है जो हमारी स्किन से टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। इससे हमारी त्वचा की रंगत में सुधार आता है और हमारी स्किन हेल्दी भी रहता है।