Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सैंसेक्स 55 अंक नीचे, शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ

नई दिल्लीः भारतीय बाजारों में भी आज सुस्ती देखने को मिल रही है। जिसके चलते सैंसेक्स करीब 55 अंक और निफ्टी 20 अंक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। बाजार में आज मेटल, आई.टी., एफ.एम.सी.जी. और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है जबकि स्मॉल और मिड कैप शेयरों में कुछ खरीदारी देखने को मिल रही है। हालांकि बाजार को सरकारी बैंक, फार्मा और रियल्टी शेयरों से सपोर्ट मिल रहा है। सैंसेक्स 55 अंक यानि 0.19 फीसदी की कमजोरी के साथ 29590 के स्तर के नीचे कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी 20 अंक यानि 0.21 फीसदी की गिरावट के साथ 9185 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है।

स्मॉल-मिडकैप शेयरों में तेजी
दिग्गज शेयरों में कमजोरी के बावजूद आज बाजार को स्मॉल कैप शेयरों से सहारा मिल रहा है। हालांकि बी.एस.ई. का मिड कैप इंडेक्स फिसल गया है जबकि बी.एस.ई. का स्मॉल कैप इंडेक्स 0.16 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। वहीं बी.एस.ई. का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.14 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

बैंक निफ्टी में हल्की बढ़त
आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग शेयरों पर बिकवाली का दबाव देखने को मिला था। लेकिन कारोबार बढ़ने के साथ सरकारी बैंकों में खरीदारी बढ़ने के चलते बैंक निफ्टी हरे निशान में लौट आया है। हालांकि निफ्टी का प्राइवेट बैंक इंडेक्स अभी भी लाल निशान में दिख रहा है। लेकिन पी.एस.यू.बैंक में हो रही खरीदारी के चलते बैंक निफ्टी 0.05 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 21678 रुपये के आसपास दिख रहा है।

फार्मा-रियल्टी में बढ़त
आज के कारोबार में मेटल, आई.टी. और एफ.एम.सी.जी. शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 1.76 फीसदी, आई.टी. इंडेक्स 1.29 फीसदी और एफ.एम.सी.जी. इंडेक्स 0.53 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि कारोबार के इस दौरान निफ्टी के फार्मा, रियल्टी और एनर्जी इंडेक्स में बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.25 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 0.71 फीसदी और एनर्जी इंडेक्स 0.36 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.