Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सिर्फ मुर्गी ही नहीं बल्कि इनके अंडे भी है हेल्थ के लिए फायदेमंद

eggs_59685c24c2c51अंडो की बात करने पर हमे सिर्फ मुर्गी के अंडो का ही ख्याल आता है. मुर्गी के अलावा भी कई अन्य किस्म के अंडे होते है, साथ ही उन्हें खाया भी जाता है. इन अंडो में अपने-अपने विशेष गुण मौजूद है. मुर्गी के सफेद अंडे स्वास्थ्य के लिहाज से यह अंडा बेहतर है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और जिंक का बेहतरीन स्रोत होता है.

मछली के अंडे हर कोई नहीं खाता है. मगर जिसे मछली खाना पसंद है, वे मछली के अंडो को जरूर ट्राई करता है. इसका स्वाद सामान्य अंडों से भी अलग होता है. मछली के अंडों में समुद्री सभी प्रकार के तत्व मौजूद होते है. बटेर के अंडे मुर्गी के अंडों के मुकाबले बहुत छोटे होते है, इनमे विटामिन डी और बी12 का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. बतख के अंडे मुर्गी के अंडों के जैसे दिखते है, इसमें विटामिन बी काम्प्लेक्स ग्रुप बहुतायत में होता है.

बैंटम के अंडे मुर्गी के अंडों की तरह ही होते है, जो साइज में छोटे होते है. इसमें आयरन भरपूर होता है. हंस के अंडे का स्वाद मुर्गी के अंडे जैसा ही होता है, मगर इसमें मुर्गी के अंडों से ज्यादा पोषक तत्व होता है. हिल्सा मछली के अंडों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.