Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सांवली स्किन वाले इस तरह रखे स्किन का ध्यान

आज भी लोगो में गौरी स्किन पाने की बहुत चाह है, जबकि भले ही डस्की लुक फैशन में हो. वैसे सेहत के हिसाब से काला रंग स्किन की सुरक्षा का काम करता है. सांवली स्किन यानी अधिक स्वस्थ स्किन. यदि आपकी भी सांवली स्किन हो तो इसके रखरखाव और देखभाल के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. स्किन को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा कच्चे दूध से चेहरे को साफ करे. चाहे तो मलाई में नींबू का रस और चुटकी भर हल्दी मिला कर रात में लगा कर छोड़ दे या नहाने से पहले लगाए. इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा.

आप यकीन नहीं मानेगे किन्तु इमली भी स्किन का सांवलापन कम करने में मदद करती है. इमली को भिगो दे और कुछ घंटो बाद पानी को चेहरे पर रगड़-रगड़ लगाए, इससे आपको अंतर दिखेगा. खीरा और टमाटर का रस मिला कर लगाने से स्किन साफ होती है और गोरी दिखाई देती है. चने की दाल को रात के समय कच्चे दूध में भिगो दे.

सुबह के समय इसे पीस कर थोड़ी सी हल्दी मिला कर चेहरे पर लगा कर सूखने दे. इसे रगड़कर छुड़ा ले, इससे स्किन के रंग में निखार आएगा. मुल्तानी मिट्टी में चुटकी भर हल्दी मिला कर लगाने से स्किन तुरंत साफ हो जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.