Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्दियों में चाहिए ग्लोइंग स्किन तो रोजाना करें इन फलों का सेवन

आजकल बाजार में आवंला, पपीता और अनार काफी मिल रहे हैं, जिन्हें खाने या फिर चेहरे पर लगाने से सर्दियों में आपकी त्वचा चमक उठेगी।

अगर आपको लगता है कि सर्दियों में आपकी स्किन बिल्कुल डल हो जाती है और चेहरे से चमक उड़ जाती है, तो इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करें, फायदा होगा। 

अनार: यह स्किन को स्वस्थ बनाता है। रोम छिद्र को साफ करके झुर्रियों और बारीक धारियों को चेहरे से मिटाता है। सर्दियों में इससे रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा चमकदार हो जाती है। 

कीवी: इसमें विटामिन ई और ऐंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं को लंबे समय तक ठीक रखते हैं। 

केला: इसमें काफी मात्रा में पोटैशियम होता है जिससे रूखी त्वचा हाइड्रेट होती है। साथ ही इसमें विटामिन ई और सी होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है। 

पाइनऐपल: इसमें काफी सारा ऐंटीऑक्सीडेंट होता है, जो एक्ने, झाइयों, काले धब्बों, ब्लैकहेड्स से आपको बचाता है और रोम छिद्र को साफ करने में मदद करता है। 

पपीता: यह विटामिन ए और ढेर सारे एंजाइमों से भरा होता है। साथ ही यह ऐंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी मदद करता है। यह डेड स्किन को हटाता है। ठंड में त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में अनार और पपीता खाने से फायदा मिलता है। 

आंवला: आंवला काफी पौष्टिक फल है और यह प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। यह खून को साफ करता है जिससे त्वचा में चमक आ जाती है।