Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सभी इंटरनेशनल विमानों में लैपटॉप ले जाने पर बैन लगा सकता है : अमेरिका

laptop-1अमेरिका में अधिकारी आतंकवाद के खतरों को देखते हुए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों के अपने साथ लैपटॉप रखने पर पाबंदी लगाने पर विचार कर रहे हैं। अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के प्रमुख जॉन केली ने कहा है कि आतंकवादियों को किसी अमरीकी विमान को उड़ा देने का ख्याल बहुत ज़्यादा अच्छा लगता है और इसलिए ये खतरा बहुत वास्तविक है।
अमेरिका ने पहले से ही आठ देशों से अमरीका आने-जाने वाले विमानों में लैपटॉप ले जाने पर पाबंदी लगाई हुई है जिनमें अधिकतर मध्य पूर्व के मुस्लिम देश हैं। दो हफ्ते पहले अधिकारियों ने फैसला किया कि इस पाबंदी को अमेरिका और यूरोप के बीच उड़ने वाले विमानों पर लागू नहीं किया जाएगा। लेकिन केली की टिप्पणी के बाद अमरीका के उस फैसले को लेकर संदेह पैदा हो गया है।

जॉन केली ने टीवी चैनल फॉक्स न्यूज के साथ एक बातचीत में ये सब बातें कहीं जिसमें उनसे ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में हुए बम हमले के बाद चरमपंथ का सामना करने की कोशिशों को लेकर सवाल पूछे गए। केली ने कहा,”हम अभी भी खुफिया जानकारियाँ हासिल कर रहे हैं। खतरा वाकई बड़ा है और ये किस ओर जा रहा है उसे देखते हुए मैं फैसला करूँगा। “

अमेरिका ने मार्च में आठ देशों की उड़ानों में केबिन में स्मार्टफोन से बड़े किसी भी डिवाइस को ले जाने पर पाबंदी लगा दी थी। ये देश थे – तुर्की, मोरक्को, जॉर्डन, मिस्र, यूएई, कतर, सऊदी अरब और कुवैत। ब्रिटेन ने भी छह देशों की उड़ानों पर ऐसी ही पाबंदी जारी की थी। हालाँकि हवाई सुरक्षा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि विमान के लगेज में बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जाने देने पर उनकी लिथियम बैटरी से आग लगने का खतरा कहीं ज्यादा गंभीर है।

 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.