Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

संदिग्ध IS एजेंट का खुलासा, सीरिया में लड़ रहे केरल से गए 6 लड़ाके

बीती 1 जुलाई को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आईएस एजेंट शाहजहां वेलुवा कांडी (32) ने पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे किए. उसने बताया, इस साल फरवरी में केरल से गए 6 लड़ाके आईएस में शामिल होने के लिए सीरिया गए थे.

शाहजहां ने दिल्ली पुलिस को बताया कि यह सभी लड़ाके केरल के कन्नूर और आसपास के इलाकों के रहने वाले हैं. वह सभी सीरिया में बगदादी की हुकूमत बरकरार रखने के लिए संयुक्त फौजों से जंग लड़ रहे हैं. यह सभी लोग दुबई से ईरान होते हुए टर्की पहुंचे और वहां से पैदल ही सीरिया बार्डर पार किया. शाहजहां खुद कन्नूर का रहने वाला है. दिल्ली पुलिस उससे पूछताछ कर रही है.

बताते चलें कि शाहजहां को फर्जी पासपोर्ट के चलते टर्की एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर भारत डीपोर्ट किया गया था. 1 जुलाई को उसके दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचते ही उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इससे पहले भी वह साल 2016 में टर्की होते हुए सीरिया जाते वक्त पकड़ा जा चुका है. उस दौरान भी उसे भारत प्रत्यर्पित किया गया था.

दिल्ली पुलिस ने इस केस की जांच में शाहजहां को फर्जी पासपोर्ट मुहैया करवाने वाले शख्स मुस्तफा (26) को भी गिरफ्तारकिया है. चेन्नई में ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले मुस्तफा ने डेढ़ लाख रुपये में शाहजहां को पासपोर्ट मुहैया कराया था. तफ्तीश के दौरान पुलिस को शाहजहां के फोन से कई संदिग्ध लोगों के नंबर मिले. आशंका जताई जा रही है कि यह सभी लोग आईएस से जुड़े हुए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.