Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शाह का NEXT PLAN: 6 महीने में 5 राज्य, दो साल में और 120 लोकसभा सीटों पर जीत

429549-amitshah-660-400-ptiबीजेपी ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया. यूपी-उत्तराखंड में ऐतिहासिक जीत हासिल की. पंजाब छोड़कर बाकी राज्यों में बीजेपी ने अच्छी सीटें हासिल कीं. गोवा में क्लियर जीत नहीं मिली पर मणिपुर में अपनी मौजूदगी से सबको चौंकाया. बीजेपी नेता इन सब का क्रेडिट मोदी के अलावा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को भी दे रहे हैं.

इस जीत के बाद अब ये चर्चा तेज हो गई है कि शाह की अगली प्लानिंग क्या होगी? अगर प्लानिंग पर बात करें तो शाह अब उन 120 लोकसभा सीटों पर पार्टी की ताकत मजबूत करेंगे जो फिलहाल बीजेपी के हाथ में नहीं है. इसके अलावा गुजरात समेत अगले 6 महीने में 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. वहां भी वे पार्टी को जीत दिलाने की प्लानिंग में जुट गए हैं.

1. इस साल यानी 2017
गुजरात, नगालैंड, मेघालय और हिमाचल में 2017 के अंत में चुनाव होंगे. गुजरात में BJP की सरकार है और नगालैंड में गठबंधन में है. हिमाचल व मेघालय में कांग्रेस की सरकार है. भाजपा गुजरात में और बड़ी कामयाबी के लिए जोर लगाएगी. उत्तर-पूर्व की सफलता उसे नगालैंड, मेघालय, त्रिपुरा में जीत दिला सकती है.

2. अगले साल यानी 2018
कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और मिजोरम में 2018 में चुनाव होंगे। BJP पर इनमें से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में चौथी बार सरकार बनाने और राजस्थान में सरकार बचाने का दबाव होगा. बड़े राज्यों में महज कर्नाटक कांग्रेस के पास है. यहां 2008 में BJP और 2013 में कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. इस बार BJP की संभावना है.

3. लोकसभा चुनाव से पहले यानी 2019
अरुणाचल, सिक्किम, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में 2019 के शुरू में चुनाव होंगे या लोकसभा के साथ भी चुनाव हो सकते हैं. अरुणाचल में BJP की और आंध्रप्रदेश में गठबंधन वाली सरकार है. तेलंगाना में टीआरएस, ओडिशा में BJD की सरकार है. BJP की कोशिश यहां सेंध लगाने की होगी.

लोकसभा चुनाव 2019 में होना है. उससे पहले 15 राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे. इनमें गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा जैसे बड़े राज्य हैं, तो मिजोरम, त्रिपुरा, हिमाचल, मेघालय, नगालैंड जैसे छोटे राज्य भी.

इन 120 लोकसभा सीटों पर कब्जे की लड़ाई
जानकारी के मुताबिक, अमित शाह अब बीजेपी को वहां पहुंचाना चाहते हैं जहां पार्टी की मौजूदगी कम है. इसके लिए उन्होंने 120 लोकसभा सीटों को तय किया है. ये सीटें मुख्य रूप से केरल, तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, वेस्ट बंगाल और नॉर्थ ईस्ट के राज्य की हैं. बता दें कि इन राज्यों में कुल लोकसभा सीटों का आंकड़ा देखा जाए तो 200 के करीब है. ऐसे में शाह यहां कम से कम 120 सीटों पर जीत चाहते हैं.

इस तैयारी के क्या हैं मायने?
बीजेपी के पास फिलहाल लोकसभा में 282 सीटें हैं. अगर शाह 120 और सीटों पर जीत का फोकस रख रहे हैं तो इसका साफ मतलब है कि वे पार्टी के लिए 402 का टारगेट बना रहे हैं.

सारा क्रेडिट अमित शाह को क्यों?
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, जीत के बाद शनिवार को नरेंद्र मोदी और अमित शाह के बीच फोन पर बातचीत हुई. दोनों ने एक दूसरे को जीत पर बधाई दी. होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने शाह को सबसे पहले बधाई दी. उन्होंने कहा- यह आपकी जीत है, इस पर शाह ने जवाब दिया- ये आपकी जीत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.