Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

व्यापारियों को जारी किया आदेश, 30 जुलाई तक कराएं GST के लिए पंजीकरण

2017_3$largeimg04_Mar_2017_211246710नई दिल्ली । सरकार ने कारोबारियों को स्पष्ट कर दिया है कि वे जल्द से जल्द वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) के तहत अपना पंजीकरण करा लें। इसके लिए 30 जुलाई तक का समय बचा है। जीएसटी के दायरे में आने के बावजूद पंजीकरण नहीं कराने पर कारोबारियों को न केवल इनपुट टैक्स क्रेडिट के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है बल्कि जुर्माना भी भरना होगा।

वित्त मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान जारी कहा, ‘जीएसटी कानून के मुताबिक 30 जुलाई या उससे पहले पंजीकरण कराया जा सकता है। सभी व्यापारियों से यह अपील की जाती है कि वे अभी पंजीकरण कर लें और आखिरी तारीख का इंतजार न करें।’ जिन व्यापारियों का सालाना कारोबार 20 लाख रुपये (विशेष राज्यों में 10 लाख से अधिक) है तो उन्हें अपने राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में पंजीकरण करवाने की जरूरत है। हालांकि उन्हें पंजीकरण करने की जरूरत नहीं है, जो केवल उन चीजों का कारोबार करते हैं, जिन्हें जीएसटी से छूट हासिल है।

अगर कोई व्यापारी पंजीकरण का पात्र होते हुए भी पंजीकरण नहीं कराता है, तो उसे इनपुट टैक्स का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा अगर कोई पंजीकृत व्यापारी अपंजीकृत व्यापारी के साथ कारोबार करेगा तो उसे भी इनपुट टैक्स का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में पंजीकरण नहीं कराने वाले कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ सकता है। साथ ही सरकार ने अपने बयान में यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 20 लाख रुपये का सालाना कारोबार करने वाले कारोबारी कानूनी तौर पर जीएसटी में पंजीकरण कराने के लिए बाध्य हैं। ऐसा नहीं करने पर उन्हें जुर्माना भी हो सकता है। सरकार का कहना है कि जीएसटी में पंजीकरण कराना कारोबार को आगे ले जाने में सहायक होगा।

कैसे कराएं पंजीकरण:

पंजीकरण के लिए व्यापारी को जीएसटीडॉटजीओवीडॉटइन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन देना होगा, इसके साथ ही उनके पास वैध पैन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

तीन माह में पूरी तरह लागू हो पाएगा जीएसटी मिजोरम में:

मिजोरम के कराधान मंत्री लल्साता ने कहा है कि राज्य में जीएसटी पूरी तरह लागू होने में करीब तीन माह का समय लगेगा। देश में एक जुलाई को जीएसटी लागू होने के बावजूद बड़ी संख्या में व्यापारियों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट की धीमी स्पीड इस नये कर को लागू करने में बड़ी बाधा है। बहुत से व्यापारी कंप्यूटर और इंटरनेट इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि राज्य में जागरूकता अभियान चलाये जाने से अगले तीन महीनों में जीएसटी लागू हो जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.