Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विटामिन सी आपकी आंखों की चमक रखेगा बरकरार, जानिए कैसे

1297एक नए शोध से पता चला है कि विटामिन सी न केवल सर्दी-जुकाम से बचाता है, बल्कि इसके सेवन से मोतियाबिंद में भी मदद मिलती है।इस शोध का नेतृत्व करने वाले डॉ. क्रिस्टोफर हेमंड ने ‘ओप्थामोलॉजी’ नामक पत्रिका में प्रकाशित एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है, “हालांकि, हम पूर्ण रूप से मोतियाबिंद के विकास से बचाव नहीं कर सकते, लेकिन विटामिन सी के सेवन से हम इसे कुछ हद तक रोकने में सक्षम हो सकते हैं।”

शोधकर्ताओं ने बताया कि मोतियाबिंद स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ होता है और इससे आंखों की ‘लेंस’ धुंधली होनी शुरू हो जाती है। मोतियाबिंद को हालांकि, हटाया जा सकता है, लेकिन यह विश्व भर के लोगों में ²ष्टिहीनता का प्रमुख कारण है। पुरानी गाड़ी की सही कीमत को लेकर परेशान हैं?  ब्रिटेन की 1,000 महिलाओं पर किए गए शोध में पता चला है कि अपने आहार में उच्च मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने वाली महिलाओं में 10 वर्षो तक मोतियाबिंद का एक-तिहाई जोखिम कम होता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि एक पूरक के रूप में विटामिन सी के सेवन से इसका खतरा कम नहीं होता। इसमें यह भी पता चला है कि मोतियाबिंद के विकास और गंभीरता में आहार और जीवन शैली आनुवांशिकी की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.