Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रोजमर्रा की 11 ऐसी आदतें कि 40 की उम्र पर पछताना न पड़े

20 वर्ष की आयु वह आयु हैजब आप पढ़ाई के अंतिम सालों में होते हैं। ऐसे में सामने आपका करियर या तो अच्छी तरह से बना-बनाया दिखाई देता है या फिर कुछ समझ नहीं आ रहा होता है कि आगे करें तो क्या करें,ऐसे में पेश हैं कुछ ऐसे सुझावताकि आपका करियर तो अच्छा बने हीस्वास्थ्य की दृष्टि से भी आप ठीक रहें :

  • जल्दी उठने की आदत

सूर्योदय से पहले यानी सुबह 5 बजे उठना स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। इसी तरह से सोने का सही समय है रात को 10.30 बजे का। ऐसा करने से आप पूरे दिन में अपने टाइम को इफेक्टिवली मैनेज कर सकते हैं। ऐसे में आपके पास पूरे दिन की तैयारी का भी खासा समय रहेगा।

  • प्रार्थना

प्रार्थना यानी प्रेयर किसी भी लक्ष्य के प्रति आपके निश्चय को बढ़ावा देती है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप सिर्फ प्रार्थना ही करते रहें। आप अपने लक्ष्य के अलावा अपने परिवार की सुख-समृद्धि के लिए भी प्रार्थना कर सकते हैं।

  • व्यायाम

रोजाना करीब 15 मिनट का व्यायाम करना आपके स्वास्थ्य को सही बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। व्यायाम का मतलब हैवी जिम नहीं हैलेकिन आपको सिंपल स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज या सुबह-सुबह जॉगिंग करना चाहिए। इसके बाद कुछ देर आपको ऐसी जगह मॉर्निंग वॉक करनी चाहिए जहां काफी पेड़-पौधे होंक्योंकि इससे ऑक्सीजन की कमी से संबंधित समस्याएं कम होंगी

  • मेडिटेशन

रोजाना 20 से 30 मिनट का मेडीटेशन करना चाहिए। इससे आपके फोकस में सुधार होगा और आपके ब्रेन की हैल्थ सुधरेगी। इसके अलावा इससे डिप्रेशन और बेचैनी भी कम होगी जिससे आप कठिन काम आसानी से कर सकेंगे।

  •  स्टडी और टाइम मैनेजमेंट

अपने क्षेत्र की पढ़ाई के लिए आपको रोजाना कम से कम चार घंटे का समय रखना चाहिए।  अगर आप चार घंटे पढ़ाई नहीं कर सकते तो रोज कम से कम 2 घंटे की पढ़ाई तो बनती ही है,

  • धूम्रपान और शराब को ना कहें

कोई भी और कैसी भी परिस्थिति होकभी धूम्रपान और शराब का सेवन न करें। इससे आपके काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है और स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं पैदा होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.