Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रात को बेचैनी के कारण नहीं आती नींद तो करें ये उपाय

sleep-problem_5933918075affकई लोग रात को सोते समय बेचैनी और घबराहट होने की शिकायत करते है. बहुत कोशिश करते है कि उन्हें बेहतर नींद आए. आप ने सुना होगा कि अच्छी नींद पाने के लिए रात को बिना कपड़ो के सोने की सलाह दी जाती है. ये बात सुन कर भले ही आपको हैरानी हो रही है किन्तु यह सच है.

पुरे दिन इनरवियर में रहने के कारण आपको इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. इसलिए रात के समय अपनी स्किन को साँस लेने दे. पसीने के कारण आपको एलर्जी या इचिंग हो सकती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, 11 बजे से 4 बजे तक आपके शरीर का तापमान बहुत ज्यादा होता है. इसके कारण उन्हें बहुत गर्मी लगती है. किन्तु बिना इनरवियर के सोने से आपके शरीर का तापमान स्तर कम हो जाता है.

बिना कपड़ो के सोने से पेट संबंधी विकार भी कम हो जाते है. यह भी बता दे कि अच्छी नींद पाने के लिए शरीर के तापमान का आधा डिग्री से कम होना बेहद जरूरी है. बिना कपड़ो के सोने से तनाव भी कम होता है और दर्द में भी राहत मिलती है. टाइट कपड़े पहनने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से नहीं हो पाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.