Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

राज्यसभा की सीट पर फंसी केजरी सरकार, इन नामों पर कर रही गौर

राज्य सभा की तीन सीटों पर दावेदारी को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) का भीतरी संघर्ष बेशक बृहस्पतिवार को सड़क पर आ गया है, लेकिन शीर्ष नेतृत्व इस मसले पर अभी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

पार्टी अगले महीने के पहले सप्ताह में होने वाली राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में इस पर अंतिम फैसला होने का दावा कर रही है। हालांकि, कहा जा रहा है कि राज्य सभा में पार्टी नेताओं के साथ ही संभावना विषय विशेष के नामचीन हस्तियों को भी भेजने पर विचार हो रहा है।

सूत्रों की मानें तो निजी मतभेदों से कुमार विश्वास के नाम पर पार्टी का शीर्ष नेतृत्व राजी नहीं है। वहीं, संजय सिंह और आशुतोष के नाम पर भी अभी ज्यादा विचार नहीं हुआ है।

कोई नहीं दिखा रहा सहमति

आरबीआई के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन के अलावा पार्टी ने अभी तक बाहर की सात नामचीन हस्तियों से संपर्क किया है, लेकिन इनमें से किसी ने भी आप के दम पर राज्य सभा जाने पर अपनी सहमति नहीं दी।

सूत्र तो यहां तक बताते हैं कि इसकी अहम वजह पार्टी की खोती सियासी साख बनी है। अपने-अपने क्षेत्र के सातों महारथी पहले के अनुभवों को देखते हुए इस बात पर आश्वस्त नहीं थे कि उनकी आप के साथ कितनी लंबी निभ सकेगी।

3 और 4 जनवरी को होगी बैठक

उधर, पार्टी नेतृत्व का कहना है कि अभी पीएसी की बैठक नहीं है। तीन-चार जनवरी को इसकी बैठक होगी। इसमें राज्य सभा में भेजे जाने वाले नामों पर चर्चा होगी। एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि पार्टी हर तरह के विकल्प पर विचार कर रही है।

कोशिश देश के सबसे बेहतर तीन लोगों को राज्य सभा भेजने की है। बता दें कि बीते दिनों चुनाव आयोग ने राज्य सभा चुनाव की अधिसूचना जारी की थी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि पांच जनवरी होगी।

वहीं, 16 जनवरी को चुनाव होना है। दिल्ली में फुल बहुमत से शासन करने वाली आप समर्थित उम्मीदवारों का निर्वाचन ही राज्य सभा के लिए होना है।