Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरियां, सैलरी सुनकर आप छोड़ सकते हैं अपनी जॉब

दुनिया में तरह तरह के काम हैं, हर काम की अलग-अलग सैलरी पैकेज है। जिस जॉब में जितना रिस्क उतना ही आच्छा पैकेज मिलता है। पहले सिर्फ सराकरी जॉब करने वालों का ही आच्छ पैकेज होता था। लेकिन अब ढेरों ऐसी कंपनियां है जो लाखों का पैकेज देती हैं। जैसे की ये जॉब्स..
1- ऑइल वेल ड्रिलर
सबसे खतरनाक जॉब में से एक है ऑइल वेल ड्रिलर की जॉब। ऑइल वेल ड्रिलर का काम तेल निकालना होता है। यह करने के लिए उसें घंटों तक काम करते रहना होता है। इस दौरान उसें कई तरह के खतरों का सामना करना होता है। इसी वजह से इन लोगों की सैलरी 30 से 40 लाख रुपये सालाना तक होती है।
2- लोकोमोटिव इंजीनियर
इस जॉब में ट्रेन के इंजन को रिपेयर, मेंटेन करने से लेकर नया इंजन बनाने तक का होता है। यह काम भी खतरों से भरा होता है। इस काम में सैलरी 35 लाख रुपए सालाना तक होती है।
3- डीप सी फिशिंग
गहरे पानी के मछुआरों को समंदर के तमाम खतरों का सामना करना पड़ता है। एक हिम्मती इंसान ही घंटों की इस नौकरी को निभा सकता है। फिशिंग इंडस्ट्री भी खतरनाक नौकरियों में से एक है
4- एयरक्राफ्ट मैकेनिक
यह जॉब भी काफी चुनौती भरी होती है। एक एयरक्राफ्ट के इंजन को ठीक करने में कई तरह के खतरों का सामना करना पड़ता है। यह काम करते समय जरा सी चूक के कारण जान भी जा सकती है। इसी वजह से एक एयरक्राफ्ट मैकेनिक की सैलरी 30 लाख से लेकर 45 लाख रुपए तक होती है।
5- विंडो ग्लास क्लीनर
सबसे खतरनाक नौकरियों में से एक विंडो ग्लास क्लीनर भी है। इस जॉब में गगनचुंबी इमारतों को साफ करना होता है। हालांकि सुरक्षा के तमाम अत्याधुनिक उपाय होते हैं, पर फिर भी जान हथेली पर ही रहती है विंडो ग्लास क्लीनर की।
6- कमर्शियल डाइवर
कमर्शियल डाइवर वो होता है जो पानी के अंदर फोटोग्राफी करने से लेकर मरम्मत या फिर एक्सप्लोसिव लगाने का काम करता है। यह बेहद खतरनाक काम होता है। इन कार्यों को करने के लिए उनको बहुत पैसे मिलते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार एक कमर्शियल डाइवर को 30 से 40 लाख रुपये सालाना सैलरी मिलती है।