Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये लोग बकरियों के साथ करते हैं योग, नाम दिया गोट योगा

अमेरिका के एक हिस्‍से में बकरियों के साथ योग करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। हाल ही में यूट्यूब पर शेयर किए गए एक वीडियो में लोग बकरियों के साथ योग करते नजर आ रहे हैं।img_20170113200100

 यह वीडियो अमेरिका के ओरेगन का है, जहां लेनी मोर्स नो रिग्रेट्स फार्म में गोट-योगा (बकरी-योग) सिखाती हैं। गोट योगा की लोकप्रियता का आलम यह है कि इसमें एनरोल होने के लिए 1,200 लोग कतार में हैं। मोर्स अपने फार्म पर भी योगा क्‍लासेस लगाती हैं, जहां मेहमानों के योग करने के दौरन बकरियों का घूमने की पूरी छूट है।
मोर्स ने सीएनएन से बातचीत में कहा, ”योगाभ्‍यास के लिए बकरियां सबसे सही हैं क्‍योंकि यह सिर्फ प्रकृति और जानवरों को एक करना ही नहीं, यह योग को जोड़ना भी है और सब साथ में बेहद अच्‍छा लगता है।” मोर्स के पास 8 बकरियां हैं और वह हमेशा से अपनी बक‍रियां चाहती थीं। उन्‍होंने अपने इस सफर के बारे में भी बताया है।
मोर्स ने सीएनएन को बताया कि एक दिन चैरिटी के तहत उन्‍होंने एक बच्‍चे की बर्थडे पार्टी अपने फार्म में आयोजित की थी। बच्‍चे की मां ने ही उन्‍हें यह रोचक आइडिया दिया। उसने कहा, ”आपको यहां एक योग क्‍लास जरूर लगानी चाहिए” इस पर मोर्स ने कहा कि ‘लेकिन बकरियों को शामिल होना ही होगा।’ इसके बाद इस कांसेप्‍ट को अमलीजामा पहनाने में देर नहीं लगी।
अब हर दिन कई सत्रों में गोट योगा होता है और इंतजार कर रहे लोगों की लिस्‍ट लंबी होती जाती है। मोर्स हंसते हुए कहती हैं, ”मेरे लिए सबसे मजेदार क्षण वह होता है जब कोई योगा पोज कर रहा हो और नन्‍हीं बकरी उनके पास चली जाए, उनकी शक्‍लें देखने लायक होती हैं। इससे आपका ध्‍यान भंग होता है, मगर आपको खुशी मिलती है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.