Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये खाद्य पदार्थ अस्थमा के जोखिम को कम कर देते हैं

asthma-10-1486719461-14-1487050569वास्तव में ऐसा कोई आहार नहीं है जो आपके अस्थमा को समाप्त कर देगा या इलाज कर सकता है लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपकी मदद जरूर कर सकती है. कुछ चीजे ऐसी है जो संभवत: अस्थमा में खाने से सहायता होती है या कम से कम ऐसा खाद्य पदार्थ स्थिति को और खराब नहीं करते हैं. ब्रिटिश अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक हफ्ते में दो से पांच सेब खाते थे उनमे कम सेब खाने वालों की तुलना में अस्थमा का 32% कम जोखिम पाया गया. लेखकों ने अनुमान लगाया है कि फ्लेवोनोइड के रूप में जाने जाने वाले लाभकारी यौगिक को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

जापान में छोटे बच्चों पर हुए अध्ययन में पाया गया कि विटामिन सी का ज्यादा सेवन वाले वाले बच्चों को कम सेवन करने वालों की तुलना में अस्थमा से पीड़ित होने की संभावना कम थी। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल से लड़ता है जिससे इनसे फेफड़े को होने वाले नुकसान को रोक सकता है। गाजर में भरपूर बीटा-कैरोटीन होता है.प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि बीटा-कैरोटीन, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, व्यायाम-प्रेरित अस्थमा की घटनाओं को कम कर सकता है। कुछ शोधों से पता चलता है कि ओमेगा -3 एस, जो सैल्मन और अन्य ऑयली मछली में प्रचुर मात्रा में होता है, अस्थमा पर एक लाभकारी प्रभाव डालता है, लेकिन यह शोध अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.