Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यहां बच्चों को पहनाई जाती है ‘छेद वाली पैंट’, वजह जान सोच में पड़ जाएंगे

कपड़ो के मामले में दुनिया भर में बहुत से फैशन और ट्रेंड देखने को मिलते हैं लेकिन चीन में बच्चों के कपड़ो को लेकर जो खास ट्रेंड देखने को मिलता है वो तो वाकई में हैरान करने वाला है। दरअसल चीन में बच्चों के कपड़े के मामले में कुछ अलग ही नज़ारें देखने को मिलता है.. यहां लोग अपने बच्चों को छेद वाले पैंट्स पहनाते हैं। वैसे चीजों के उत्पादन के मामले में भले ही चीन का कोई मेल नही है लेकिन उसका ये उत्पाद तो वाकई में हैरतंगज है। आइए जानते हैं इस चाइना माल के बारे और उसके पीछे की अजीब वजह जिसे जान आप भी सोच में पड़ जाएंगे।

वैसे बाकि दुनिया में लोग जब अपने बच्चों को कहीं बाहर लेकर जाते हैं, तो उन्हें बहुत अच्छी तरह तैयार कर ले जाते हैं लेकिन इस मामले चीन में उल्टा है। वहां शॉपिंग मॉल, हास्पिटल और दूसरे सार्वजनिक स्थान पर बहुत सारे ऐसे बच्चे देखने को मिल जाएंग जो पीछे से फटी पैंट पहने घुमते हैं। दरअसल ये पैंट्स वहां काफी पॉपुलर हैं जिन्हें ‘स्प्लिट पैंट’ या ‘क्रोच पैंट’ कहा जाता है जबकि वहां की स्थानीय भाषा में इसे कई डांग कू’ कहते हैं। इन खास पैंटस् में पीछे के हिस्से में बीच की सिलाई खुली छोड़ दी जाती है ताकि छोटे बच्चों को चलने, बैठने या फिर शौच करने में कोई परेशानी ना हो ।

 दरअसल चाइना के लोगों की माने तो ऐसे पैंट्स पहनने से बच्चे बहुत कम उम्र से ही खुद शौच करना सीख जाते हैं जबकि दूसरे बच्चे पैंट में ही शौच करते हैं। हाल ही में चीन के इस खास तरह के पैंट्स को लेकर सोशल मीडिया पर भी बहस सी छिड़ गई है । जहां कुछ लोगों का मानना है कि चीन की तरह ही दूसरे देशों में भी बच्चों को ऐसे ही छेद वाले पैंट्स पहनाने चाहिए.. इससे डॉयपर के रूप में निकलने वाला कई टन कचरे का समस्या खत्म हो जाएगी । लेकिन दूसरी तरफ लोग इस छेद वाले पैंट के नुकसान की भी बाते कर रहे हैं।

कुछ लोगों का कहना है कि इससे जहां एक तरफ बच्चों को कई स्वास्थय संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है वहीं सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी और बीमारियां फैलने की सम्भावना भी बढ़ जाती है । असल में चीन में आपको किसी भी स्थान पर चाहे वो गली मोहल्ला हो या कोई शॉपिंग सेंटर ऐसे पैंट पहने बच्चे शौच करते दिख जाएंगे ।ऐसे में यहां आने वाले विदेशियों का तो यही मानना है कि ये कोई अच्छी आदत नहीं है। वैसे पहले की तुलना में चीन में भी इसका चलन कुछ कम हुआ है लेकिन फिर भी ये प्रयोग किया जाता है।