Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मोबाइल ऐप के जरिए देख सकेंगे संसद की कार्यवाही का सीधा प्रसारण : ओम बिरला

नई दिल्ली। संसद की लाइब्रेरी को डिजिटल किया जा रहा है और इसमें वर्ष 1854 से लेकर अब तक की कार्यवाही का विवरण डिजिटल रूप में उपलब्ध होगा। इसके साथ ही अब तक के सभी 13 प्रधानमंत्रियों का संसद में संबोधन और चर्चा का विवरण इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। साथ ही एक ऐप तैयार किया जा रहा है, जिसके माध्यम से संसद की कार्यवाही का सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संसद की लाइब्रेरी विश्व की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है और इसको पूरी तरह से डिजिटल प्लेटफार्म पर ले जाने का काम चल रहा है।

इसके साथ ही अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों के वाद-विवाद और संबोधन को हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाया जाएगा। इसके साथ ही आवश्यक सूचनाएं और दस्तावेज भी इस मंच पर साझा किए जाएंगे।

बिरला ने आगे कहा कि संसद अपना एक मोबाइल ऐप भी तैयार कर रही है, जिसकी शुरुआत मानसून सत्र या उसके ठीक बाद हो जाएगी। इस ऐप के जरिए संसद की कार्यवाही का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति कहीं भी अपने मोबाइल से सदन की कार्यवाही को देख-सुन सकेगा। इस ऐप पर सवाल-जवाब समेत पूरी कार्यवाही उपलब्ध रहेगी।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि ऐप पर सदस्य का नाम, तारीख या विषय के आधार पर सूचनाएं प्राप्त की जा सकेंगी। मौजूदा समय में इस ऐप पर केवल संसद की कार्यवाही और उससे जुड़ी सुचनाएं उपलब्ध रहेंगी।

एक सवाल का जवाब देते हुए बिरला ने कहा कि संसद और देश की विधानसभाओं की कार्यवाही को भी एक प्लेटफार्म पर लाने पर चर्चा चल रही है। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया था, जिसका अध्यक्ष असम विधानसभा अध्यक्ष रहे हितेश गोस्वामी को नियुक्त किया गया था। गोस्वामी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इस पर चर्चा के बाद आगे निर्णय किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.