Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मेनोपॉज के दौरान मददगार है टमाटर का जूस

टोक्यो मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक हर दिन टमाटर का एक ग्लास जूस रजोनिवृत्ति यानी कि मेनोपॉज़ के लक्षणों को कम करने में मददगार है.

शोधकर्ताओं ने शोध में पाया कि आठ हफ्तों तक दिन में दो बार 200 मिलिलीटर टमाटर का जूस रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में मददगार तो है ही साथ ही कोलेस्ट्रॉल और तनाव को भी नियंत्रित करता है.

इस शोध में 93 महिलाओं को टमाटर का जूस दिया गया और उनके हृदय की गति और कई अन्य जांच की गई. नतीजों में सामने आया कि तनाव, हॉट फ्लैश और उलझन जैसी मेनोपॉज़ से जुड़ी परेशानियां आधी हो गईं. यही नहीं, आराम करने के दौरान महिलाओं की ज्यादा कैलोरी भी बर्न होती है.

हाल ही में हुए एक अन्‍य शोध में माना गया है क‌ि मेनोपॉज के बाद महिलाओं के लिए टमाटर का अधिक सेवन ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करता है. टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. टमाटर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है. टमाटर खाकर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

टमाटर की खूबी है कि गर्म करने के बाद भी इसके विटामिन समाप्त नहीं होते हैं. न्यूजर्सी की रटगर यूनिवर्सिटी के शोध में माना गया है कि डाइट में अधिक टमाटर के सेवन से महिलाओं के हार्मोन्स पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह फैट्स और शुगर को न‌ियंत्रित करने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.