Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मुंबई में आफत की बारिश से जनजीवन प्रभावित, हार्बर रेलवे सेवा ठप

मुंबई। मुंबई में शनिवार देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन ठप हो गया है। भारी बारिश से शहर में तीन स्थानों पर पहाड़ी धसकने व संरक्षक दीवार से गिरने से अबतक 19 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश का असर मुंबई की लाइफ लाइन पर पड़ा है। इससे हार्बर रेल सेवा पूरी तरह ठप हो गई है, जबकि पश्चिम व मध्य रेलवे सेवा देरी से चल रही है।

मौसम विभाग के अनुसार कुलाबा में 196.8 मिमि व सांताक्रुज में 105.5 मिमि बारिश दर्ज की गई है। इसी तरह ठाणे जिले के मीरा रोड इलाके में 126 मिमि बारिश दर्ज की गई है। बारिश की वजह से शहर के निचले इलाकों दादर, किंगसर्कल, सायक सर्कल, लालबाग, कुर्ला, अंधेरी, मालाड, वसई ,नालासोपरा आदि में बड़े पैमाने पर जलभराव हो गया है।

नगर निगम के कर्मचारी निचले इलाकों में हुए जलभराव को पंप लगाकर निकालने का प्रयास कर रहे हैं। शनिवार से हो रही तेज बारिश ने रविवार को राहत दी है, इससे जलनिकासी का काम में तेजी आई है। शहर के कई इलाकों की सोसाइटियों में भी जलभराव हो गया है।

भारी बारिश की वजह से मीठी नदी का जलस्तर 4 मीटर तक बढ़ गया है। इसे देखते हुए मीठी नदी के तट पर बसे लोगों को स्थानांतरित किया गया है। यहां लोगों को एलर्ट कर दिया गया है और खुद सुरक्षित स्थलों पर जाने की चेतावनी दी गई है। रविवार सुबह से बारिश का जोर कम होने से लोग राहत की सांस ले रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि रविवार को अगर इसी तरह बारिश थमी रही तो जलनिकासी हो जाएगी और लोगों की परेशानी कम हो जाएगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.