Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भुट्टे का बाल हमारी सेहत के लिए होते है बहुत फायदेमंद, किडनी स्टोन के खतरे को भी कम करते है

corn-hair_5926b8df6f392ज़्यादातर लोग भुट्टे को बहुत शौक से खाते है. पर भुट्टे के बालो को कचरा समझ कर फेंक देते है. पर हाल में हुई एक रिसर्च के अनुसार भुट्टे के बाल भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. इसके रेशों में भी कई पोषक तत्व होते हैं जो कि अनेक बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं.

1-भुट्टे के बाल बॉडी से जमे हुए कॉलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का काम करते है. इसके अलावा और भी कई रोगो से हमारे शरीर का बचाव करते है.

2-किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भुट्टे के बालो का सेवन अवश्य करना चाहिए. ये किडनी में जमा हुए नाइट्रेट और टॉक्सिन्स आदि को शरीर से बाहर निकालते है, जिस कारण किडनी स्टोन का खतरा कम हो जाता है.

3-भूट्टे के रेशे में भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है, जो हमारे शरीर में खून के जमने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और इससे चोट लगने पर रक्त भी कम बहता है.

4-भुट्टे के बालो का सेवन करके शुगर को भी कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.यह ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को बेलेंस करता है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.