Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारतीय जीवन बीमा नि‍गम ग्राहक भूलकर भी न करें ये 7 गलति‍यां, नहीं तो हो जाएगी मुश्किल

 भारतीय जीवन बीमा नि‍गम (LIC) के देशभर में करोड़ों पॉलि‍सी होल्‍डर्स हैं. अक्सर लोग निवेश को सुरक्षित और जीवन को आसान बनाने के लिए एलआईसी में निवेश करते हैं. लेकिन, पॉलिसी के नाम पर कई तरह के फ्रॉड भी समय-समय पर सामने आते हैं. इसलिए LIC की तरफ से बैंकों की तरह ही एडवाइजरी जारी की जाती है और फ्रॉड से दूर रहने के टिप्स दिए जाते हैं. एलआईसी की तरफ से जारी की जाने वाली एडवाइजरी का आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए. साथ ही ग्राहकों को पॉलिसी लेते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आगे पढ़िए ऐसी सामान्य बातें जिनका आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

एलआईसी होल्डर रखें इन बातों का ध्यान
– पॉलि‍सी प्रीमियम भरने के लि‍ए जो भी चेक दें वह केवल Life Insurance corporation of India के फेवर में ही हो. यदि कोई दूसरे कि‍सी नाम से चेक देने के लिए कहता है तो साफ इनकार कर सकते हैं. साथ ही इसकी जानकारी तुरंत एलआईसी को दें.
– हमेशा www.licindia.in की वेबसाइट पर अपनी पॉलि‍सी का स्टेटस चेक करते रहें. पॉलिसी को अपडेट कराने के लिए नई पॉलिसी की जानकारी लेते रहें.
– एजेंट की ओर से दिए जाने वाले कि‍सी भी दस्‍तावेज पर बिना पढ़े हस्ताक्षर न करें. कि‍सी तरह की जल्‍दबाजी न करें. अगर आपको टर्म्स एंड कंडिशन या कोई भी डॉक्यूमेंट पढ़ने के लिए वक्त चाहि‍ए तो सीधे बोल दें. ऐसा करने से आप भवि‍ष्‍य में पैदा होने वाली परेशानि‍यों से बच सकते हैं.
– पॉलि‍सी के ओरि‍जनल डॉक्यूमेंट कभी कि‍सी को न दें. एलआईसी कि‍सी भी शख्‍स को इस बात की अथॉरि‍टी नहीं देती कि वह कि‍सी भी पॉलि‍सी होल्‍डर से पॉलि‍सी का ओरि‍जि‍नल पेपर कलेक्‍ट करे.
– फोन पर आने वाले ऑफर्स से सावधान रहें. यह जरूरी नहीं कि अगर कोई फोन करके खुद को एलआईसी का एजेंट बताता है तो वह वास्तव में एलआईसी एजेंट ही हो. कि‍सी भी तरह की पॉलिसी लेने और उसका पेमेंट करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वह एलआईसी एजेंट ही है.
– एलआईसी की तरफ से कभी बोनस या बकाया कि‍स्‍त के लि‍ए पॉलि‍सी होल्‍डर से फोन पर संपर्क नहीं किया जाता है. इस तरह की कॉल स्पैम कॉल हो सकती है.
– एलआईसी को NEFT के माध्‍यम से ही पेमेंट करें, यह पेमेंट करने का सुरक्षि‍त तरीका है और इसमें कि‍सी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश भी नहीं है.
– एलआईसी ने अपनी एंटी फ्रॉड पॉलि‍सी के तहत सभी पॉलि‍सी होल्‍डर्स और एलआईसी से जुड़े अन्‍य लोगों से अपील की है कि अगर उन्‍हें कि‍सी तरह की धोखाधड़ी की जानकारी मि‍लती है तो उसकी सूचना जरूर दें.