Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ी घटना : कांगो में चल रहे खूनी संघर्ष पर UN के 14 शांतिरक्षकों की गई जान, 50 से ज्यादा घायल…

कांगो गणराज्य में चल रहे खून संघर्ष पर यूनाइटेड नेशन (यूएन) की ओर से बड़ा खुलासा किया गया है। यूएन के अधिकारियों के मुताबिक हथियारबंद हमलावरों के हमलों में उनके करीब 14 शांतिरक्षकों की जान गई है, जबकि 50 से ज्यादा घायल हुए हैं। ये हमला कांगो के नॉर्थ किवू प्रांत में हुआ, जो कि खनिज पदार्थों का बड़ा भंडार माना जाता है। 

जिन्होंने अपनी जान गंवाई है उनमें ज्यादातर तनजानिया के हैं। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमलावरों ने किवू प्रांत में लूट की कई कोशिशें की हैं और उनके हमलों में शांतिरक्षकों को अपनी जाने गंवानी पड़ रही हैं। किवू में खनिज पदार्थों का भंडार होने की वजह से कई हमलावर इस पर नियंत्रण के चलते लगातार हमले कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि कांगो के सुरक्षाबलों और शांतिरक्षकों से लड़ाकों की कई झड़प हुई हैं। शांतिरक्षकों के चीफ जीयन पीरे लैकरोइक्स ने कहा कि इलाके में ऐसे हमलों की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं और ये एक बड़ी चिंता का विषय है।