Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बॉयफ्रेंड से शादी ने बदलकर रख दी मेरी जिंदगी!

पिछले 6 सालों से मैं उनके साथ रिलेशनशिप में थी. फिर हमें लगा कि अब सही वक्त आ गया है जब हमें शादी कर लेनी चाहिए. हम करियर और आर्थिक स्थिति के लिहाज से स्टेबल हो चुके थे इसलिए इस तरफ से हमें कोई चिंता नहीं थी. हम एक-दूसरे को बेहद प्यार करते थे और इस रिश्ते को आगे ले जाने के लिए उतावले थे.

हमें लगा कि हम एक-दूसरे को अच्छे से जानते हैं और हमें पूरा विश्वास था कि शादी के बाद भी हमारी लव लाइफ ऐसी ही रहेगी. लेकिन मैं गलत थी. बाद में मुझे एहसास हुआ कि शादी आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल देने वाला अनुभव है.

आपको अपने बॉयफ्रेंड की कई चीजें तभी पता चलती है जब वह आपका पति बन जाता है और जब आप दोनों एक छत के नीचे रहना शुरू कर देते हैं. शादी के बाद मेरी लव लाइफ ऐसे चेंज हुई.

मुझे हमेशा से पता था कि मेरा बॉयफ्रेंड थोड़ा सा फनी और थोड़ा वियर्ड है. लेकिन शादी के बाद उसकी आदतें मुझे हैरत में डाल गईं. उदाहरण के तौर पर, वह रोज रात करीब 3 बजे उठते हैं और कुछ स्नैक्स लेते हैं. अगर उस वक्त उन्हें फ्रिज में कुछ नहीं मिलता है तो वह मुझसे कुछ बनाने के लिए कहते हैं. वह कभी भी बिस्तर ठीक नहीं करते हैं. इसके पीछे उनका तर्क है कि जब कुछ घंटों बाद फिर से बिस्तर खराब हो जाना है तो फिर टाइम और एनर्जी वेस्ट करने का क्या मतलब है?

एक बात बिल्कुल सही कही गई है कि आप केवल लड़के से शादी नहीं करते हैं बल्कि उसके पूरे परिवार के साथ शादी करते हैं.  मेरे पति मम्माज बॉय हैं और उनकी हर इच्छा मेरे पति के लिए आदेश होता है. यहां तक कि हमें ये भी नहीं पता होता है कि आखिर हम कब डेट पर जा रहे हैं.

मेरी सास काफी डॉमिनेंट नेचर की है. उन्हें हुकुम चलाने की आदत है. हमें साथ में एक कप कॉफी पीने के लिए बाहर जाने के लिए भी उनकी परमिशन लेनी पड़ती हैं. मैं उन दिनों को बहुत याद करती हूं जब वह मुझे रोमांटिक डेट्स पर ले जाया करता था और इस पूरे सीन में कहीं भी फैमिली नहीं थी.

शादी के बाद हमारे रोमांस में भी काफी बदलाव आए. जब हम रिलेशनशिप में थे तो हम एक-दूसरे के हाथों में हाथ डाले घूमते रहते थे. हम बेसब्री से इंतजार करते थे कि हम किस कर सकें और हाथ पकड़ सकें. अब हम शायद ही इन चीजों की परवाह करते हैं. मैं शिकायत नहीं कर रही हूं. यह हर रिलेशनशिप में समय के साथ होता है. हालांकि हमारी लाइफ में अब भी रोमांच कम नहीं है.

शादी के बाद एक ऐसा बदलाव आया जिससे मुझे खुशी होती  है. जब हम डेट करते थे तब वह कभी भी सेविंग करने जैसी चीजों पर ध्यान नहीं देते थे. दोस्तों के साथ कई बार दिल खोलकर पैसे खर्च कर देते थे. शादी के बाद वह ज्यादा समझदार और जिम्मेदार हो गए हैं. हमारे भविष्य के लिए वह अब पैसे बचाने लगे हैं.

शादी के बाद झगड़े के विषय भी बदल गए हैं. मुझे याद है कि वह शादी के पहले मुझसे इस बात पर लड़ते थे कि मैं अपने काम की वजह से उन्हें समय नहीं दे पाती हूं. अब जब हम हर वक्त एक-दूसरे का सथ रहते हैं तो लड़ाई का यह मुद्दा भी नहीं बचा. अब हमने एक नया मुद्दा तलाश कर लिया है. जैसे- सौ बार याद दिलाने के बाद भी जब मेरे पति बिजली का बिल नहीं भरते हैं तो मेरी उनसे बहस हो जाती है.

अब हमारे बीच कई गंभीर चीजों को लेकर बातें होती हैं. हम फाइनैंस, पारिवारिक जिम्मेदारियां और करियर को लेकर ज्यादा बातें करते हैं. शादी से पहले हमने कभी भी इन सब पर बात करने की जरूरत नहीं समझी.