Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बेहतर नतीजों की उम्मीद से बढ़े हाउसिंग फाइनेंस स्टॉक्स, कर सकते हैं निवेश

home-loan-1_1476884993 सोमवार को आए डीएचएफएल के बेहतर नतीजों के साथ हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के लिए सेंटीमेंट्स बेहतर हो गए हैं। डीएचएफएल के नतीजों के बाद ही एचएफसी स्टॉक्स में तेज उछाल देखने को मिला है। आने वाले दिनों में बेहतर नतीजों की उम्मीद से इन स्टॉक्स में निवेश के अवसर बन गए हैं।
डीएचएफएल के नतीजों के बाद चढ़े HFC स्टॉक्स
दीवान हाउसिंग फाइनेंस के अनुमान से बेहतर नतीजों के बाद हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के स्टॉक्स में बढ़त देखने को मिली है। मार्केट के मुताबिक डीएचएफल के नतीजों से संकेत गए हैं कि सेक्टर में ग्रोथ बनी हुई है। अधिकांश एक्सपर्ट्स एचएफसी के वैल्यूएशन को महंगा मान रहे थे। हालांकि नतीजों के बाद स्टॉक्स के लिए सेंटीमेंट्स बेहतर हुए हैं। मंगलवार को ही डीएचएफएल, जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस और एलआईसी हाउसिंग के स्टॉक्स रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे थे।
रियल्टी सेक्टर में रिकवरी से HFC को होगा फायदा
ब्रोकिंग फर्म सीडी इक्विसर्च ने आने वाले समय में हाउसिंग फाइनेंस कंपनी की ग्रोथ और तेज होने का अनुमान दिया है। ब्रोकिंग फर्म के मुताबिक पिछले कुछ सालों के दौरान तेज ग्रोथ दर्ज करने वाले टॉप सेक्टर में से एक हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर है। साल 2010-11 से साल 2015-16 के बीच सेक्टर ने 18 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। इकरा के मुताबिक साल 2015-16 में हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने 21 फीसदी का रिटर्न ऑन इक्विटी दिया है। अनुमान है कि हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में आगे भी ग्रोथ तेज रह सकती है। टियर 2 और टियर 3 शहरों से नई डिमांड आने की पूरी उम्मीद है। हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों का अधिकांश फोकस इन्ही शहरों में रहता है। ऐसे में नई डिमांड आने से हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को फायदा मिलने की पूरी उम्मीद है। वहीं एनपीए और लागत को लेकर एचएफसी बैंकों को लेकर ज्यादा सतर्क रुख अपनाती हैं। इससे एचएफसी के मार्जिन ज्यादा बेहतर हैं वहीं एनपीए का दबाव बैंकों के मुकाबले कम है।
 
बैंको के मुकाबले NBFC का बेहतर प्रदर्शन
बैंकर्स मानते हैं कि फोक्स्ड ऑपरेशन की वजह से एनबीएफसी लागत को कम रखने में सफल हैं। हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों सहित एनबीएफसी लागत कम रखकर नेटवर्क तैयार रखने पर फोकस करती हैं। ऑपरेटिंग कॉस्ट कम होने की वजह से बैंक अब एनबीएफसी को ज्यादा से ज्यादा फंड ऑफर करने लगे हैं। इसके साथ ही छोटे लोन और लोन रिकवरी में सतर्क रुख की वजह से एनबीएफसी के एनपीए बैंकों के मुकाबले बेहतर हैं। 31 मार्च 2016 तक बैंकों के कुल एनपीए 7.6 फीसदी पर थे। इसी दौरान एनबीएफसी के एनपीए 4.6 फीसदी पर रहे। वहीं बैंक ये भी मानते हैं कि प्रोसेस में तेजी की वजह से भी ग्राहक हाउसिंग लोन कंपनियों को ग्राहक आकर्षित करने में मदद मिल रही है।
एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (लक्ष्य 758, मौजूदा स्तर 616)
मोतीलाल ओसवाल ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस में निवेश की सलाह दी है। स्टॉक के लिए 758 का लक्ष्य दिया गया है। ब्रोकिंग फर्म के मुताबिक पिछले एक से दो क्वार्टर के दौरान एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस की फंडिंग कॉस्ट दूसरी हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के मुकाबले तेजी से घटी है। पिछले कुछ समय में फंडिंग के लिए अलग अलग इस्ट्रूमेंट्स का इस्तेमाल करने से लागत पर नियंत्रण मिला है। कंपनी बैंकों की जगह सीधे मार्केट से रकम जुटा रही है। इसके साथ ही कंपनी का लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी सेग्मेंट काफी तेज ग्रोथ कर रहा है। साल 2014-15 के चौथे क्वार्टर के मुकाबले इस साल के पहले क्वार्टर तक लोन बुक में सेग्मेंट का हिस्सा दोगुना होकर 9.3 फीसदी हो गया है। स्टॉक आज 616 के स्तर पर बंद हुआ है।
 
दीवान हाउसिंग फाइनेंस (लक्ष्य 375, मौजूदा स्तर 334)
दूसरे क्वार्टर के बेहतर नतीजों के बाद नोमुरा ने स्टॉक के लिए लक्ष्य बढ़ा कर 375 कर दिया है। वहीं एंजेल ब्रोकिंग ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस में 350 रुपए के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह बनाए रखी है। ब्रोकिंग फर्म के मुताबिक कंपनी प्राइवेट सेक्टर की तीसरी सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है। ब्रोकिंग फर्म ने अनुमान दिया है कि , डीएचएफएल का एसेट अंडर मैनेजमेंट 2016 से 2018 के बीच 21 फीसदी की औसत ग्रोथ से बढ़ सकता है। वहीं मिडिल और लो इनकम ग्रुप से मांग बढ़ने की वजह से प्रॉफिट में इस दौरान 22 फीसदी की औसत सालान ग्रोथ देखने को मिल सकती है। कंपनी के दूसरे क्वार्टर के नतीजे बेहतर रहे हैं। इस दौरान प्रॉफिट 29 फीसदी बढ़ा है। स्टॉक गुरुवार को 334 के स्तर पर बंद हुआ है।
 
जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस (लक्ष्य 405, मौजूदा स्तर 347)
ब्रोकिंग फर्म सीडी इक्विसर्च ने जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस में निवेश की सलाह दी है। स्टॉक के लिए 405 का लक्ष्य दिया गया है। ब्रोकिंग फर्म के मुताबिक कंपनी के लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी सेगमेंट के मार्जिन काफी बेहतर रहे हैं। ब्रोकिंग फर्म ने उम्मीद जताई है कि कंपनी की आय में अगले दो साल के दौरान 20 फीसदी की औसत ग्रोथ हो सकती है। ब्रोकिंग फर्म ने कंपनी के स्ट्रेस्ड लोन की संख्या पर चिंता जताई है, हालांकि रिपोर्ट मे कहा गया है कि लोन बुक में तेजी से मार्जिन बेहतर रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.