Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बाघ ने फिर हमलाकर एक किशोर को किया घायल

देव श्रीवास्तव
निघासन-खीरी।
दुधवा जंगल से निकलकर मैदानी क्षेत्रों में चहलकदमी कर रहे बाघ ने एक भैस के बच्चे का शिकार करने के बाद खेत में गन्ने की बुआई कर रहे किशोर पर हमला कर घायल कर दिया। रविवार को पुनः एक किशोर पर बाघ द्वारा हमला कर जख्मी करने से तराई क्षेत्र में भय का माहौल बन गया है। वन विभाग द्वारा बाघ की लगातार निगरानी किए जाने का दावा हवाहवाई साबित हो रहा है। 
  करीब महीने भर से आबादी क्षेत्र में चहलकदमी कर रहे बाघ ने सिंगाही, बंगलहा, तकिया पुरवा, नौरंगाबाद, मोतीपुर, गोविंदपुर फार्म, बौधिया कलां, खैरहनी और बम्हनपुर, दुबहा, साधुपुरवा सहित करीब 40 गांवों के लोगों में अपनी दहशत बना रखी है। बाघ द्वारा गांव बौधिया कलां में एक बछड़े और गांव खैरहनी में एक घोड़ी को शिकार बनाने के बाद चखरा के बलदेवपुरवा गांव के पास कई दिनों से मौजूद देखी गई। जहां उसने सरकारी स्कूल के पास लगे एक गन्ने में बैठकर दो पिल्लों का शिकार भी किया। एक मार्च को वन विभाग ने बाघ के जंगल वापस चले जाने की बात भी कही थी। इस पर बाघ की दहशत में जी रहे ग्रामीणों को राहत मिली थी। शुक्रवार को गांव चखरा के बुधई के पुत्र धर्मेंद्र पर गन्ने के खेत में बैठे बाघ ने हमला बोल कर घायल कर दिया था। शनिवार को बाघ ने दुबहा निवासी ओम प्रकाश की भैंस को मार दिया। रविवार को दोपहर में बाघ ने चखरा के ही दस वर्षीय किशोर मो. मलार पर उस समय हमला कर दिया। जब वह अन्य लोगों के साथ गन्ने के खेत की बुआई करने गया था। साथियों के शोर मचाने पर बाघ उसे छोड़कर पड़ोस के ही गन्ने के खेत मे छिप गया। उधर परिजनों ने घायल किशोर को आनन-फानन में सीएचसी लाकर भर्ती करा दिया है। जहां प्रथम उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। उधर भूख शांत न होने पर बाघ ने किशोर के बाद चखरा गांव के ही सलामत अली के पशुबाड़े से पडडे को अपना निवाला बना लिया। जानकारी होने पर उसकी खोजबीन की गई तो उसके अवशेष गांव के ही करीब गन्ने के खेत से बरामद हुए हैं। बाघ की मौजूदगी से तराई क्षेत्र में भय का माहौल बना हुआ है। बाघ द्वारा किशोर पर हमला किए जाने की सूचना पर घटना स्थल पहुंचे प्रभारी निरीक्षक अजय यादव ने गांव के वाशिन्दों को सतर्क रहने की सलाह दी है। इस सम्बंध में मझगईं रेंजर राधेश्याम ने बताया कि बाघ ने रविवार को एक बालक पर हमला करके जख्मी किया है और एक मवेशी के दो माह के पडडे का शिकार भी कर लिया है। वह लगातार आबादी वाले क्षेत्रों में घूम रहा है। लोगों को सचेत रहने के लिये कहा गया है। निगरानी के लिए टीम लगाई गई है।