Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बनारसी साड़ियों ने फिर से बिखेरा अपना जलवा, आया इनका नया ट्रेंड

बनारसी साड़ी का फैशन एक बार फिर से ट्रेंड में लौट आया है और इसे काफी पसंद भी किया जा रहा है. आज कल लेडीज और लड़कियां बनारसी साड़ियों के साथ-साथ इससे बनी खास डिफरेंट ड्रेसेज को भी खूब पसंद कर रहे हैं. क्या वजह है फिर से बनारसी साड़ियों की मार्केट लौटने की और अपनी जगह बनाने की.

  • साड़ियों के फैशन की वजह

आज कल फिल्म इंडस्ट्री में बनारस के रंग ढंग और संस्कृति को काफी महत्व दिया जा रहा है. संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव-मस्तानी’ में बनारसी फ्रैबिक का जलवा पूरी तरह से नजर आया है.   इस फिल्म में दीपिका ने ‘कतान’  साड़ियों को पहना था, जिसे तांबे की जरी से डिजाइन किया गया था. इस फिल्म में काशी बाई बनीं प्रियंका चोपड़ा भी बनारसी साड़ी में नजर आयी थीं. दीपिका ने फिल्म पद्मावती में भी बनारसी साड़ी पहनी हुई हैं. कंगना ने भी अपनी आने वाली फिल्म ‘मणिकर्णिका’ में बनारसी की तीन वैरायटी नेट, कतान और टिशू की साड़ी में नजर आएंगी. फिल्मों के अलावा, रॉयल टच पाने के लिए सीरियल्स में भी बनारसी फैब्रिक को खासा यूज किया जा रहा है.

  • कैजुअल्स में भी बनारसी रॉयल टच

फैशन एक्सपर्ट रेनू गुप्ता के मुताबिक, ‘यह साल और अगला साल बनारसी फैब्रिक के नाम रहेगा. शादी की ड्रेस में तो यह पहले भी छाया हुआ था, लेकिन अब इसने कैजुअल्स में भी अपनी जगह बनाने में कोई कसार नहीं छोड़ी हैं. बनारसी सिल्क से तैयार ब्राइडलवेअर, शेरवानी और जैकेट्स को भी खूब पसंद  किया जा रहा है. इस समय बनारसी फैब्रिक के  स्कर्ट और प्लाजो की भी खूब धूम मची हुई है.

  • बनारसी साड़ी में जापानी टच

भारत में ही नहीं बल्कि बनारसी फैब्रिक को जापान में भी खूब पसंद किया जाता है. इसी के चलते जापान ने भारत से हाथ मिलाया है. इसके लिए हाल ही में एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया है  जिसमें जापान के फैब्रिक इंडस्ट्री के दो एक्सपर्ट इंडिया आए और अब यहां के हैंडीक्राफ्ट फैब्रिक से तैयार की गई चीजें जापान के लिए निर्यात की जाएंगी. जापानी दल के सदस्यों ने इस कार्यशाला में बनारस के बुनकरों और साड़ी व्यवसायियों से मिलकर बनारसी फैब्रिक में जापानी आर्ट बनाने की मांग की.

  • साड़ी के अलावा ऐसे करें कैरी

मरमेड स्टाइल- इस स्टाइल में साड़ी को घुटने के पास से टाइट रखना होता है  जिससे  नीचे की ओर से घेरा नजर आता है. आज कल महिलाएं इस स्टाइल को ब्राइट कलर्स के साथ खूब पसंद कर रहे हैं. लहंगा स्टाइल लुक- इन दिनों लहंगा स्टाइल साड़ियों का भी काफी क्रेज दिखाई दे रहा है. अधिकांश शादी समारोह में युवतियां इस स्टाइल को काफी पसंद कर रही हैं.