Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बदहजमी होने पर ये फूड खाए

indigestion_5936415729afdनिश्चित मात्रा से अधिक स्पाइसी फ़ूड खाने से शरीर में एसिड का लेवल बढ़ जाता है. लेवल बढ़ने से खाने को पचने में समय लग जाता है और इस कारण बदहजमी हो जाती है. ऐसा तब भी होता है जब हम खाना ज्यादा खा लेते है. इससे डाइजेशन की समस्या बढ़ती है और खट्टी डकारे आती है.

बदहजमी होने के लक्षण साइन में दर्द होना, बार बार उल्टी जैसा लग्न, साँस फूलना और मूड खराब होना है. इससे निजात पाने के लिए मुनक्के पानी में भिगोकर खा सकते है. इसमें मौजूद फाइबर्स से खट्टी डकारें, गैस जैसी समस्या दूर होती है. पुदीने का रस भी पीया जा सकता है, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो बदहजमी को दूर करते है. नींबू की शिकंजी पी सकते है, इसे पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स दूर होते है और खट्टी डकार आना बंद हो जाती है. आम का पना पीने से भी इनडाइजेशन की समस्या दूर हो जाती है.

लौंग की चाय भी बदहजमी में असरकारक होती है. जीरे को पानी में भिगोकर लेने से बॉडी में एसिड लेवल बैलेंस रहता है. बदहजमी होने पर छाछ में अजवाइन डाल कर भी पी सकते है. पपीता का जूस पी सकते है, यह डाइजेशन को सुधारता है. सौंफ पानी में मिला कर पीने से भी बदहजमी की समस्या दूर होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.