Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना में ग्रहण लगा रहे दलाल

देव श्रीवास्तव|
लखीमपुर-खीरी|
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को खीरी से गए अभी 48 घंटे ही हुए हैं कि प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी अभियान स्वच्छ भारत मिशन को एक ग्राम पंचायत में ग्रहण लगा दिया गया है। यहां पर बनाए गए शौचालयों में जहां वसूली की बात सामने आ रही हैं तो वहीं कई शौचालय इसी वजह से अधूरे पड़े हुए है। जबकि दो दिन पूर्व आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री इसी महत्वाकांक्षी योजना को अपनी प्राथमिकताओं में रखा था और ग्राम प्रधानों से सीधा संवाद किया था। इसी गांव के रहने वाले एक ग्रामीण ने की जा रही वसूली से नाराज होकर मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी शिकायत की है। 
 
आपकों बता दें कि जनपद की तहसील धौरहरा के ब्लाक ईसानगर के ग्राम अल्लीपुर के मजरा तमोलीपुर में शौचालयों के निर्माण में हो रही घूसखोरी व लेटलतफी का नजारा देखने को मिल रहा है। यहां के निवासी रामपाल ने बताया कि उसका शौचालय फरवरी 2018 में स्वीकृत हुआ था लेकिन अभी भी अर्द्धनिर्मित ही पड़ा है। गांव के सतीश, हरिनाम, भारत, छोटे, मनोहर, श्रीराम हरद्वारी समेत करीब एक दर्जन ग्रामीणों ने वसूली का खुलासा करते हुए बताया कि ग्राम प्रधान के वसूली एजेंट ने पहले जल्दी बनवाने के नाम पर एक हजार रूपए वसूल लिए, फिर एक दूसरे एजेंट ने तीन सौ रूपए की वसूली की थी, लेकिन फिर भी निर्माण नहीं कराया। यही नहीं गांव में करीब दो दर्जन शौचालय तयशुदा रकम वसूलने के बाद भी अर्द्धनिर्मित पड़े है। प्रकाश में यह भी आया है कि प्रधान के वसूली एजेंट ग्राम पंचायत के मजरों में चक्कर लगा-लगा कर वसूली कर रहे है। यही नहीं मनरेगा से लगाकर प्रधानमंत्री आवास तक दलालों की वसूली का शिकार ग्रामीण हो रहे हैं। ग्रामीणों की मानें तो क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में दलालों का मकड़जाल फैला हुआ हैं। यही कारण है कि कई पात्र लाभार्थियों को भी केद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।  इस सम्बध में जब खंड विकास अधिकारी ईसानगर निर्मल द्विवेदी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामला मेरी जानकारी में नहीं था। जांच कराई जाएगी। आरोप साबित होने पर वसूली एजेंट पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

पंचायत मित्र भी करता है वसूली

तमोलीपुर के ग्रामीणों ने पंचायत मित्र पर भी गंभीर आरोप लगाए है। मुख्यमंत्री को पोर्टल पर भेजी गई शिकायत में आरोप है ग्राम सभा का पंचायत मित्र प्रधानमंत्री आवास योजना में भी जमकर वसूली कर रहा है। शिकायत के बाद भी अधिकारी मूकदर्शक बने है। इस शिकायत के बाद से कई ग्रामीणों ने की जा रही वसूली के खिलाफ आवाज उठाई है।