Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पेट्रोल के दाम बढ़ने से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की डिमांड बढ़ी

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। कुछ शहरों में पेट्रोल 110 रुपये के स्तर को भी पार कर गया है। पेट्रोल की कीमत में आई इस तेजी के कारण कई लोगों का पेट्रोल वाली गाड़ियों से मोह भंग होने लगा है। साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में पिछले कुछ हफ्तों के दौरान डिमांड में काफी तेजी आई है।

देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक के प्रवक्ता ज्ञानेश चंद्रा के मुताबिक पिछले 2 महीने के दौरान इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में डिमांड काफी अधिक हो गया है। इसके कारण कंपनी को अपनी उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी करना पड़ रहा है। हीरो इलेक्ट्रिक की ओर से जारी बयान में स्पष्ट किया गया है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ने तथा केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की सब्सिडी को बढ़ाने की वजह से लोग काफी तेजी से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की ओर आकर्षित हो रहे हैं। ग्राहकों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण अभी सप्लाई की तुलना में डिमांड अधिक हो गई है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने जून महीने में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पर दी जाने वाली सब्सिडी को 5,000 रुपये प्रति किलोवाट आवर (केडब्ल्यूएच) से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति केडब्ल्यूएच कर दिया है। जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की कीमत में अचानक काफी गिरावट आ गई है। जानकारों के मुताबिक पहले इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमत पेट्रोल से चलने वाली टू व्हीलर की तुलना में 25 से 30 फीसदी तक ज्यादा हुआ करती थी, लेकिन अब केंद्र द्वारा सब्सिडी को बढ़ा दिए जाने की वजह से दोनों की कीमत लगभग बराबर हो गई है।

हालांकि ये कीमत अलग अलग राज्य में अलग अलग भी हो सकती है। क्योंकि ज्यादातर राज्यों में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए अलग-अलग इंसेंटिव प्लान की घोषणा की गई है। जिस राज्य मे इंसेटिव ज्यादा है, वहां इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमत तुलनात्मक रूप से कम है। इन इंसेंटिव प्लान्स के कारण कुछ राज्यों में तो इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमत पेट्रोल वाले टू व्हीलर की तुलना में कुछ कम भी हो गई है।

सबसे बड़ी बात तो ये है कि इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को चलाने का खर्च भी पेट्रोल वाले टू व्हीलर की तुलना में काफी कम आता है। जानकारों के मुताबिक पेट्रोल वाला स्कूटर 1 लीटर पेट्रोल से करीब 45 किलोमीटर चलता है। इसके लिए लगभग 100 रुपये का खर्च आता है। वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर में 45 किलोमीटर का सफर करने में करीब 1.5 यूनिट बिजली खर्च होती है। देश के अधिकांश हिस्सों में इतनी बिजली के लिए 12 से 15 रुपये तक खर्च करना पड़ता है। इस तरह पेट्रोल से चलने वाला टू व्हीलर इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की तुलना में 6 गुना अधिक खर्चीला पड़ता है। यही वजह है कि पेट्रोल के बढ़ते दाम ने लोगों को काफी तेजी से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की ओर आकर्षित होने के लिए मजबूर करना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.