Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पेटीएम ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, शुरू होगा पेमेंट बैंक

paytm_650x400_61470316540नई दिल्ली : पेटीएम का भुगतान बैंक 23 मई से शुरू हो जाएगा। इसके लिए उसे रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई है।

– पेटीएम ने सार्वजनिक तौर पर जारी नोटिस में कहा है, पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड ‘पीपीबीएल’ को रिजर्व बैंक से अंतिम लाइसेंस प्राप्त हो गया है और यह 23 मई 2017 से काम करना शुरू कर देगा। पेटीएम अपना वॉलेट का पूरा कारोबार पीपीबीएल में ट्रांसफर कर देगी।

– इसमें 21.80 करोड़ मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल करने वाले लोग जुड़े हैं। भुगतान बैंक का यह लाइसेंस भारतीय निवासी विजय शेखर शर्मा को मिला है। विजय शेखर शर्मा पीटीएम की मालिक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक हैं।

– इसमें कहा गया है कि 23 मई के बाद पेटीएम वॉलेट का कारोबार पीपीबीएल में चला जाएगा। अगर कोई ग्राहक ऐसा नहीं चाहता है तो उन्हें पेटीएम को सूचित करना होगा। सूचना मिलने पर पेटीएम उसके वॉलेट में बची राशि को संबंधित ग्राहक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगी। इस तरह की सूचना 23 मई से पहले देनी होगी।

– पिछले छह माह के दौरान वॉलेट में अगर कोई गतिविधि नहीं हुई, ऐसी स्थिति में पीपीबल में ट्रांसफर केवल उपभोक्ता की विशेष अनुमति के बाद ही होगा।

– पेटीएम का पेमेंट बैंक व्यक्तियों और छोटे व्यावसायियों से प्रति खाता एक लाख रुपये तक की जमा स्वीकार कर सकता है। इससे पहले पेटीएम का पेमेंट बैंक पिछले साल दिवाली के आसपास शुरू होने की चर्चा थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.