Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

परमाणु परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया

वॉशिंगटन: अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमरीका के साथ बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया एक और परमाणु परीक्षण करने के लिए तैयार है। मीडिया खबरों के मुताबिक उत्तर कोरिया पुंग्ये री परमाणु परीक्षण स्थल से परमाणु परीक्षण करने को तैयार है। निगरानी समूह ने परीक्षण स्थल को पूरी तरह तैयार बताया है।

उत्तर कोरिया से संबंधित विश्लेषण करने वाली वेबसाइट ने कहा,‘‘उत्तर कोरिया के पुंग्ये री परमाणु परीक्षण स्थल की 12 अप्रैल से ली गई कमर्शियल सैटेलाइट इमेजनरी बताती है कि नॉर्थ पोर्टल पर लगातार गतिविधियां हो रही हैं, मुख्य प्रशासनिक क्षेत्र में नई गतिविधियां हो रही हैं और कमांड सेंटर के इर्दगिर्द कुछ अधिकारी नजर आ रहे हैं।’’

उत्तर कोरिया द्वारा किए गए कई मिसाइल परीक्षणों ने अमरीका की चिंता बढ़ा दी है, अंदेशा है कि प्योंगयांग जल्द ही अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित कर सकता है जो परमाणु आयुध को अमरीका की धरती तक भेजने में सक्षम हो।अटकलें हैं कि देश अपने संस्थापक किम इल सुंग की 105वीं जयंती के मौके पर शनिवार को मिसाइल परीक्षण या एक और परमाणु परीक्षण कर सकता है। यदि एेसा होता है तो यह उसका छठा परीक्षण होगा।  

कल रात वॉइस ऑफ अमरीका ने अमरीकी सरकार और अन्य सूत्रों के हवाले से कहा कि उत्तर कोरिया ने ‘‘परमाणु उपकरण को तैनात कर दिया है और शनिवार सुबह वह उसे दाग सकता है।’’ अमरीकी विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने प्योंगयांग को धमकाते हुए कहा कि सैन्य विकल्प तैयार हैं। सीरिया के एयरबेस पर पिछले हफ्ते अमरीकी हमले के मद्देनजर यह धमकी मायने रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.