Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पतंजलि के बिस्किट में सिंथेटिक रंग और शहद में चीनी मिली

Captureलखनऊ लैब की रिपोर्ट में ब्रांडेड कंपनी पतंजलि के शहद में चीनी की मात्रा और बिस्कुट में सिंथेटिक कलर पाया गया है। जिला अभिहित अधिकारी ने बताया कि इसके लिए कंपनी को नोटिस भेजा जाएगा।
 
दिसंबर 2016 में खाद्य विभाग की टीम ने उन्नाव बीघापुर में कई दुकानों पर छापा मारा था। फूड इंस्पेक्टर नागेंद्र कुमार ने ओम इंटरप्राइजेज से पतंजलि का मैरीकॉम नाम के बिस्कुट का सैंपल लिया था। इसी दिन शुक्लागंज स्थित एक दुकान से पतंजलि शहद का सैंपल लिया था। सैंपल जांच के लिए लखनऊ लैब भेजे गए थे। छह माह बाद आई जांच रिपोर्ट ने सभी को चौंका दिया। जिला अभिहित अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि दोनों सैंपल की जांच रिपोर्ट मानक के विपरीत पाए गए हैं।

बताया कि बिस्कुट के पैकेट पर शत प्रतिशत आटे से निर्मित होना लिखा है, जबकि इसमें मैदा के साथ सिंथेटिक रंग मिला है। जबकि शहद में चीनी की मात्रा पाई गई है। उन्होंने बताया कि दोनों ही उत्पाद की जांच रिपोर्ट अधोमानक आई है। नोटिस मिलने के 30 दिन के भीतर जवाब न मिलने पर रिर्पोट दर्ज कराई जाएगी। उन्होने बताया कि कंपनी या दुकानदार चाहे तो अपने प्रोडक्ट का रिफलर अपने स्तर से लैब में जांच करा सकती है।

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.