Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नींबू के बेजोड़ फायदे 

नींबू से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारें में तो आप जानते ही है। लेकिन क्या आप जानते है कि नींबू के उपयोग से आप अपनी त्वचा को चमकदार भी बना सकते है। हम आपको ऐसे ही नीबू के कुछ बेजोड़ फायदे बताएंगे: 

 

 

  • नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो बैक्टीरिया के संक्रमण को बढ़ने नहीं देता. ऐसे में इन उपायों को अपनाकर आप मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं…एक कटोरी में नींबू का रस ले लें. उसमें रूई का एक टुकड़ा डालकर उसे निचोड़ लें और इसे मुंहासों से प्रभावित स्थान पर लगाएं. इसे त्वचा पर 10 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद इसे पानी से धो लें और साफ तौलिए से हल्के हाथों से पोंछ लें. इस प्रक्रिया को हर रोज दिन में दो बार दोहराएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

  • एक कटोरी में नींबू का रस और शहद ले लें और अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को मुंहासों से प्रभावित स्थान पर लगाएं और पांच मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद पानी से साफ करके तौलिए से पोंछ लें. इस उपचार को दिन में एक बार करने से बहुत फायदा होगा.

  • एक अंडा लें और उसका सफेद हिस्सा अलग कर लें. इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह फेंट लें. इस मिश्रण को तीन हिस्सों में बांटें. पहले भाग को त्वचा पर लगाएं और पांच से सात मिनट ऐसे ही रहने दें. उसके बाद दूसरा भाग उसके ऊपर लगाएं. पांच से सात मिनट के बाद त्वचा पर तीसरे हिस्से की परत लगाएं. पांच से सात मिनट के बाद इस हिस्से को गर्म पानी से धो लें और त्वचा को थपथपा कर पोंछ लें.

  • एक कटोरी में चने का पाउडर ले लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे मुंहासों से प्रभावित स्थान पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद इस हिस्से को गुनगुने पानी से धो लें और त्वचा को साफ तौलिए से पोंछ लें. अगर इसके बाद त्वचा में रूखापन महसूस हो तो मॉइश्चराइजर लगा लें.

  • एक कटोरी में नींबू का रस और दही लें और अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं. कुछ मिनट ऐसे ही रहने दें और उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इस उपाय को नियमित रूप से करने पर मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.