Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नींबू के फायदे उठाने हैं तो जानिए ये 11 सूत्र

नींबू के फायदे उठाने हैं तो जानिए ये 11 सूत्रनींबू एक ऐसा फल है, जिसका हम दैनिक जीवन में नियमित उपयोग करते हैं, और साथ हीं इसके अनेक फायदे भी हैं. हमारे देश में बहुत प्रकार नींबू पाए जाते हैं. नींबू पूरे वर्ष  सरलता से मिलता रहता है. इसका उपयोग भोजन और सलाद इत्यादि को और भी स्वादिष्ट बना देता है.

आज हम आप को नींबू के कुछ प्रमुख फायदे के बारे में बताएँगे. नींबू का नियमित उपयोग हमारे शरीर के रक्त को शुद्ध रखता है व साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. नींबू का नियमित उपयोग खून साफ करने में मदद करता है.

 मुँह धोने के लिए नींबू का उपयोग करने से मुँह से दुर्गन्ध नहीं आती है. सलाद में इसे डालने से सलाद जल्दी खराब भी नहीं होता है व अ
धिक स्वादिष्ट हो जाता है. 
हर दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से शरीर का वजन कम किया जा सकता है.

इसके उपयोग से दांत हमेशा चमकते रहते है. नींबू काटकर इसकी फांकों में नमक और काली मिर्च भरकर चूसने से गैस की समस्या में लाभ होता है. बालों में नींबू के प्रयोग से रुसी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. गर्म पानी में निम्बू डालकर गर्म पानी को घूंट-घूंट करके पीने से हिचकी कम हो जाती है.

 निम्बू के उपयोग से पेट की समस्याएँ हमसे हमेशा दूर रहती है. नींबू का प्रयोग एसिडिटी को दूर भगाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.