Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नियमित खाए ग्रीन बीन्स और पाएं सेहत

green-beans_595781c500875डाइट एक्सपर्ट ह्री सब्जियां खाने की सलाह देते है. इसलिए हरी बीन्स खाएं, इससे शरीर को जरूरी पोषण मिलता है. हरी बीन्स में विटामिन ए, सी, के और बी 6 पाया जाता है. यह फोलिक एसिड का अच्छा सोर्स है. हरी बीन्स में कैल्शियम, सिलिकॉन, आयरन, मेगनीज, बीटा केरोटीन, प्रोटीन, पोटेशियम और कॉपर होता है.

एक कप पकी हुई बीन्स में पुरुषो की दैनिक आवश्यकता का 32 प्रतिशत आयरन तत्व होता है. साथ ही महिलाओ की दैनिक आवश्यकता का 14 प्रतिशत पाया जाता है. इसके सेवन के कई फायदे है. बीन्स में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के क्षरण को रोकने में मदद करता है. डायबिटीज रोकने में मदद करता है. हरी बीन्स में ऐसे तत्व पाए जाते है, जो इस बीमारी को बढ़ने से रोकते है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए आदर्श सब्जी है.

हरी बीन्स में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम बेहतर बन जाता है. ये सेल्स की इंज्युरी को ठीक कर नई कोशिकाओं के बनने को प्रोत्साहित करता है. बीन्स के नियमित सेवन से कोलोन कैंसर का खतरा कम हो जाता है. इससे पेट भी स्वस्थ रहता है. डाइजेशन संबंधी बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.