Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नारियल पानी स्‍वस्‍थ्‍य सेहत और मुहांसों के लिए बेस्‍ट, ट्राई करके देखें

नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमे पोटैशियम, क्लोराइड्स और मैग्नीशीयम की भरपूर मात्रा होता है। नारियल पानी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें सीमित मात्रा में चीनी, सोडियम, प्रोटीन भी होता है जोकि डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करता है। यह पसीने के जरिए जो प्राकृतिक लवण शरीर से निकल जाते हैं, उनकी भरपाई करके यह थकान से निजात भी दिलाता है।Green-Coconut-Water-Benefits-for-Beauty-Skin

नारियल पानी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है। यह आहार संबंधी मैगनीज, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। यह नारियल पानी त्वचा को टैनिंग और सन बर्न से बचाने में मददगार साबित होता है। इसमें पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे त्वचा को पौष्टिक तत्त्व और ऑक्सीजन मिलता है।

चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि नारियल पानी आपकी स्किन को मॉइश्चराइजर करता है। साथ ही चेहरे पर से काले दाग-निशानों को भी दूर करता है।

मुंहासे भगाता है दूर-

मुंहासे की समस्याओं के लिए यह काफी उपयोगी साबित होता है। डेली रात को इसके पानी की कुछ बूंदें कॉटन से चेहरे पर लगाएं और कुछ ही हफ्तो के भीतर आपकी स्किन सॉफ्ट और चिकनी होगी।

 नींबू की कुछ बूंदें और नारियल के पानी की डालकर  मिश्रण को मिक्स करके चेहरे और पूरी बॉडी पर लगाएं इससे त्वचा को काफी लाभ होगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए रामबाण-नारियल पानी पीने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली आम समस्याओं जैसे कब्ज, जी मिचलाना और एसिडिटी से निजात मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.