Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दो शावकों के साथ दिखी बाघिन, हड़कंप 

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर खीरी।
दुधवा टाइगर रिजर्व से दो शावकों के साथ निकली बाघिन कई दिनों से कस्बा बेलरायां और आसपास के गांवों तक चहलकदमी कर रही है। शुक्रवार की देर शाम बेलरायां रेलवे माल गोदाम के पास ग्रामीणों ने बाघिन को उसके दो शावकों के साथ देखा, जिससे ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। 
बेलरायां और उसके आसपास के कई गांव  दुधवा नेशनल पार्क से सटे हैं। टाइगर रिजर्व से निकली एक बाघिन अपने दो शावकों के साथ कई दिनों से भूलनपुर, भेडौरी, महाराज नगर, हरबख्सापुरवा, बघैया, लालापुर से लेकर तिकोनियां रोड कुंडा तक चहलकदमी कर रही है। बाघिन को उसके शावकों के साथ देखे जाने से लोगों अपने खेतों पर भी जाने से कतरा रहे हैं। शुक्रवार की देर शाम बाघिन बेलरायां रेलवे माल गोदाम के पास दिखी। आबादी के बीच बाघिन देखे जाने से लोग दहशत में आ गए हैं। आलम यह है कि शाम होते ही लोग अब अपने घरों में दुबक जाते हैं। लोगों में दशत इस कदर है कि लोग पशुओं का चारा लेने झुंड बनाकर खेतों की ओर जाते है। बताते चलें कि कुछ वर्ष पहले भूलनपुर गांव के किनारे गन्ने के खेत मे बाघिन व उसके दो शावकों ने गांव तकियापुर निवासी गुफरान को मार डाला था। ग्राम पंचायत भेडौरी के प्रधानपति ध्रुव वर्मा ने बताया कि वन विभाग को बाघिन तथा दो शावकों के होने की सूचना दी गई है, लेकिन वन विभाग ने अभी तक कोई ठोस कदम नही उठाये हैं। दुधवा उपनिदेशक महावीर कौजलगी ने बताया कि बेलरायां में जंगल से बाहर ग्रामीण क्षेत्र में बाघिन तथा दो शावकों के देखे जाने की सूचना मिली है। पार्क और नार्थ वन विभाग की टीम गठित कर बाघिन व शावकों को जंगल मे भेजने का प्रयास किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.