Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल के लिए फायदेमंद होता है आंवले का सेवन

आंवला एक बहुत ही फायदेमंद फल होता है जिसमे भरपूर मात्रा में औषधीय गुण छुपे होते है, आंवला में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है और इसके अलावा आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन C, कैल्शियम, फास्फोरस , पोटैशियम , जिंक , कैरोटीन, प्रोटीन , विटामिन ए , ई और बी कॉम्प्लेक्स , सोडियम, फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, आज हम आपको आंवले के सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है,. 

1- आज के समय में अक्सर लोगो में पथरी की समस्या देखने को मिलती है, पथरी की समस्या होने पर असहनीय दर्द होता है, ऐसे में आंवले को सूखा कर पीस ले और इसके पाउडर में मूली के रस को मिलाकर खाएं. अगर आप लगातार 40 दिन तक इसका सेवन करते है तो इससे पथरी निकल जाती है. 

2- अकसर मौसम में बदलाव आने के कारण सर्दी  जुकाम की समस्या हो जाती है, सर्दी जुकाम के कारन सीने में कफ जम जाता है. ऐसे में आंवले के मुरब्बे के साथ  दूध का सेवन करे. अगर आप दिन में तीन बार  आंवले के मुरब्बे के साथ दूध का सेवन करते है तो इससे सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.
 
3- अगर आपको यूरिन में जलन की समस्या है तो इससे आराम पाने के लिए आंवले का रस शहद में मिलाकर खाएं. इसके सेवन से आपको यूरिन में जलन की समस्या से फ़ौरन आराम मिल जायेगा.
 
4- दिल को स्वस्थ रखने में भी आंवला बहुत कारगर होता है, अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो इसके लिए एक दिन में तीन आंवलो का सेवन करे.