Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल्ली: बर्ड फ्लू से 24 घंटे में 11 पक्षियों की मौत,

bird-flu1-580x395राजधानी में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है। दिल्ली सरकार के अनुसार हेल्पलाइन नंबर पर 24 घंटे में 11 पक्षियों की मौत होने की जानकारी मिली है। चिड़ियाघर में बृहस्पतिवार को तीन और पक्षियों की मौत हो गई। वहीं, चार बतखों की मौत के बाद डियर पार्क को भी बंद कर दिया गया है। इन बतखों में बर्ड फ्लू का वायरस है या नहीं, इसकी जांच के लिए जालंधर स्थित लैब में भेजा गया है।

डियर पार्क को फिलहाल 25 अक्तूबर तक के लिए बंद किया गया है। इसके लिए बर्ड फ्लू के एच5एन1 वायरस को कारण बताया गया है। चिड़ियाघर में अब बाहर से डॉक्टरों की टीम तैनात कर दी गई है। उन्होंने पक्षियों की जांच शुरू कर दी है।

बताया जा रहा है कि अभी तक चिड़ियाघर से 25 से ज्यादा पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा वायरस का पता लगाने के लिए पक्षियों की बीट की जांच भी की जा रही है। बृहस्पतिवार को जिन तीन पक्षियों की मौत हुई है, उनमें दो रोजी पेलिगन है। ये प्रवासी पक्षी हैं, लेकिन अब दिल्ली चिड़ियाघर को अपना घर बना चुकी है।

सरकार की 23 सदस्यीय कमेटी रखेगी नजर
दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में पक्षियों की हो रही मौत और बर्ड फ्लू वायरस मिलने के बाद सरकार इससे निपटने की तैयारी में जुट गई है। बृहस्पतिवार को दिल्ली सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय ने सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक की। जिसमें  23 सदस्यीय कमेटी बनाने का फैसला लिया गया। साथ ही रैपिड रिस्पांस टीम की संख्या भी अब 10 कर दी गई है।

बृहस्पतिवार को पक्षियों की मौत का आंकड़ा
सुंदर नगरी        3
तुगलकाबाद        1
डियर पार्क         4
चिड़ियाघर       3
(अब तक कुल मरे 21 )

Leave a Reply

Your email address will not be published.