Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

थर्ड पार्टी मोटर वाहन बीमा के प्रीमियम में बढ़ोतरी के आसार

asff_58bcf2d64eb55नई दिल्ली : थर्ड पार्टी मोटर वाहन बीमा के प्रीमियम में बढ़ोतरी के आसार है. इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एन्ड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDA) ने सरकार के समक्ष वर्ष 2017-18 में अधिकांश श्रेणियों के मोटर वाहनों के लिए 50 फीसदी बीमा प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. यदि इसे मंजूर कर लिया तो वाहन बीमे के प्रीमियम की राशि बहुत बढ़ जाएगी.

मिली जानकारी के अनुसार इंश्योरेंस रेग्युलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 1000 और 1500 सीसी क्षमता इंजन वाले वाहनों का प्रीमियम 50 फीसदी बढाने का प्रस्ताव दिया है. वहीं सरकार ने सड़क हादसों में गंभीर रूप से घायल या मौत हो जाने की दशा में बीमा कंपनियों के थर्ड पार्टी के उत्तरदायित्व पर लागू सीमा खत्म करने पर सहमति दे दी है.

जबकि दूसरी ओर एक अच्छी खबर यह है कि IRDA ने मारुति ऑल्टो, टाटा नैनो, डैटसन गो और पिक-अप वैन्स एवं मिनी ट्रक्स जैसे कुछ श्रेणियों के वाहनों के लिए थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं रखा है. इससे इस श्रेणी के वाहन मालिकों को बीमे की वृद्धि से राहत मिल गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.