Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अनार का प्रयोग कर, रखे त्‍वचा की चमक को बरकरार

अनार के नियमित इस्तेमाल से आप खूबसूरत, निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं. इसके साथ ही ये कमाल का एंटी-एजिंग एजेंट भी है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को हावी नहीं होने देता है.  आप चाहें तो निखरी, बेदाग त्वचा के लिए अनार के इन मास्क को अपना सकते हैं:

  • अनार के बीजों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें. कुछ देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें. जब ये सूखने लगे तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

 

  • निखरी और बेदाग त्वचा पाने का ये सबसे अच्छा उपाय है…अनार के कुछ दानों को पीसकर उसमें दही मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. फर्क आपको साफ नजर आएगा. नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वहीं अनार, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों युक्त होता है. इन दोनों का मिश्रण त्वचा पर निखार लाने का काम करता है. अनार के बीजों को पीसकर उसका एक पेस्ट बना लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

 

  • त्वचा पर निखार के लिए आप चाहें तो अनार और ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी और अनार के बीजों से तैयार मास्क आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

 

  • अनार और ओटमील का पेस्ट: अनार और ओटमील का मिश्रण भी निखार लाने का एक बेहतरीन उपाय है. इससे त्वचा पर निखार तो आता है ही, साथ ही डेड स्किन हट जाने से ये सॉफ्ट भी बनती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.