Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

तो सरकारी कंपनियों में अपने नेताओं को उच्च पदों पर बैठा रही है भाजपा?

प्रधानमंत्री मोदी बेशक राजनीति में भाई-भतीजावाद का विरोध करने का दावा करते रहे हों लेकिन सावर्जनिक जीवन में खुद पार्टी इन नियमों का पालन करती नहीं दिखती। यूपीए की नीतियों पर चलते हुए भाजपा ने भी देश की टॉप पब्लिक सेक्टर कंपनियों में उच्च पदों पर अपने नेताओं को बैठाने की तैयारी कर ली है।shazia-ilmi_1485500011
इनमें भेल, ईआईएल, एचपीसीएल और नाल्कों जैसी सरकार की कई नवरत्न कंपनियां भी हैं ‌जिनमें स्वतंत्र निदेशकों के पद पर सरकार जल्द ही भाजपा नेताओं की नियुक्ति करने वाली है। एनडीए सरकार की मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति ने दस से ज्यादा भाजपा नेताओं के नामों की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार दिल्‍ली की भाजपा ईकाई की उपाध्यक्ष और पूर्व आम आदमी पार्टी की नेता शाजिया इल्मी को इंजीनियर इंडिया लिमिटेड का स्वतंत्र निदेशक बनाया गया है।

इसके अलावा गुजरात आईटी सेल के संयोजक राजिका कचेरिया, गुजरात में भाजपा के अल्पसंख्यक चेहरा आसिफा खान, उड़ीसा में भाजपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी सुरामा पाधे और बिहार में पूर्व एमएलसी रहे किरण घई सिन्हा को भी टॉप पीएसयू में स्वतंत्र निदेशक बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई है।

बता दें कि साल 2014 में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक संशोधन के जरिए सभी कंपनियों के लिए व्यवस्‍था की थी कि किसी भी सूचीबद्ध कंपनी के बार्ड ऑफ डायरेक्टर 50 फीसदी संख्या नॉन एक्जीक्यूटिव और स्‍वतंत्र निदेशकों की होगी जिसमें एक महिला निदेशक भी होगी।

अब एनडीए कैबिनेट ने जिन भाजपा नेताओं की नियुक्ति को हरी झंडी दी है उनमें शाजिया इल्मी को इंजीनियर इंडिया लिमिटेड का स्वतंत्र निदेशक बनाने, गुजरात में कॉस्मोटोलोजिस्ट का व्यवसाय करने वाले राजिका कचेरिया को कॉटन कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का, बिहार के पूर्व एमएलसी किरण सिन्हा को नाल्को  का स्वतंत्र निदेशक बनाया जाएगा। 

सिन्हा इसके अलावा पहले से ही बिहार में रिजर्व बैंक के स्‍थानीय बोर्ड में सदस्य हैं। वहीं गुजरात में भाजपा के अल्पसंख्यक चेहरे आसिफा खान को हिंदुस्तान पेट्रो केमिकल लिमिटेड का स्वतंत्र निदेशक बनाने पर सहमति दी गई है। अंगेजी साहित्य में स्नातकोत्तर खान अध्यापन से राजनीति में आए थे जिन्हें कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने राजनीति का कहकहरा सिखाया था। लेकिन आज खान गुजरात में भाजपा का लोकप्रिय चेहरा हैं। 

इसके अलावा भाजपा के पूर्व राज्यसभा सदस्य भारत सिंह प्रभात सिंह परमार को स्टेट ट्रेडिंग कारपोरेशन का स्‍वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है। फिलहाल वह गुजरात में राज्य महासचिव के पद पर हैं। वहीं ओडिसा से पूर्व विधायक प्रत्याशी सुरामा पाधे को भारत हेवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में स्वतंत्र निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है।

भाजपा के कर्नाटक ईकाई के सचिव भारथी मग्दुम को एसटीसी बोर्ड में और आंध्र प्रदेश इकाई में महिला मोर्चा की अध्यक्ष सरनाला मलाथी रानी को एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कारपोरेशन में स्वतंत्र निदेशक बनाया गया है। 
 
2016 में आसाम से विधानसभा का चुनाव लड़ने वाली शिप्रा गून को एंड्रू यूले एंड कंपनी लिमिटेड में और दिल्‍ली की कस्तूरबा नगर विधानसभा से चुनाव लड़ने वाली शिखा रॉय को नेशनल हैंडलूम डेवलपमेंट कारपोरेशन में स्वतंत्र निदेशक बनाया गया है। 

वहीं जब इस संबंध में उक्‍त पीएसयू से फोन पर बात कर उनका जवाब जानने का प्रयास किया गया तो उनका कहना था कि अभी तक उन्हें इस संबंध में कोई अधिकारिक सूचना नहीं मिली है। 

इंजीनियर इंडिया लिमिटेड में स्वतंत्र निदेशक बनाई गई शाजिया इल्मी से इस संबंध में बात करने का प्रयास किया गया तो उनके सहायक ने बताया कि वह फिलहाल दुबई में हैं, उन्हें ईमेल भेजकर जानकारी मांगी गई लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। वहीं कचेरिया ने बताया कि उन्हें इस संबंध में फिलहाल मौखिक सूचना दी गई है मुझे कुछ दिन पहले मेल पर अपना बॉयोडाटा भेजने की बात कही गई थी जिसे मैंने पूरा कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.