Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

तो अमिताभ बच्चन को इसलिए कहा कोविंद ने ‘राष्ट्र निर्माता’…

  • लखनऊ. दो दिन के यूपी दौरे पर आए प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद गुरुवार को लखनऊ पहुंचे। राष्ट्रपति बनने के बाद वे पहली बार यूपी आए हैं। इस मौके पर प्रदेश सरकार ने उनका नागरिक अभिनंदन भी किया। रामनाथ कोविंद शुक्रवार दोपहर तक लखनऊ में रहे, इसके बाद कानपुर के लिए रवाना हो गए। कानपुर में उन्होंने ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम की शुरुआत की और लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

    आज मैं अपने घर में आया हूं

    – राम नाथ कोविंद ने इस कार्यक्रम में कहा- ”आज मैं अपने घर में आया हूं। कुछ परंपराएं रही हैं कि घर वाले का भी स्वागत किया जाता है। लेकिन मैं मानता हूं कि आप लोग राम नाथ कोविंद का नहीं राष्ट्रपति का स्वागत कर रहे हैं। कानपुर से भावनात्मक जुड़ाव है।” 
    – ”भारत के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद ये मेरी पहली कानपुर यात्रा है। मैंने कानपुर के छोटे देहात से अपनी जीवन की शुरुआत की।” 
    – ”मुझे कानपुर के गौरवशाली इतिहास हमेशा प्रेरणा देता रहा है। आज हमारा देश गंदगी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। इस बीड़ा इस देश के प्रधानमंत्री ने उठाया है। ईश्वरीगंज गांव को बधाई देता हूं, इन्होंने स्वच्छता के लिए सराहनीय काम किया है।” 
    – ”हमारे गांव और शहर स्वच्छ रहे ये काम हमको करना है। ये जिम्मेदारी हम सबकी है। माहात्मा गांधी ने कहा था- जब तक हम सब अपने हाथ में झाड़ू और बाल्टी नहीं उठाएंगे देश स्वच्छ नहीं होगा।” 
    – ”हम सब लोग गांव में रहते हैं। जब महिलाएं खेत में शौचायल जाती हैं तो घर के बड़े बुजुर्ग तब तक तनाव में रहते हैं जब तक वो आ न जाएं।” 
    – ”देश में एक सर्वे भी सामने आया था कि इस वजह से 6 करोड़ लोग मानसिक बीमार हैं।”

    अमिताभ बच्चन को बताया राष्ट्र निर्माता

    – राष्ट्रपति कोविंद ने आगे कहा- ”अमिताभ बच्चन का एक विज्ञापन आ रहा है कि दरवाजा बंद तो बीमारी बंद। ये सुनने में कितना अच्छा लगता है। ये सुनने में ही नहीं करने में भी अच्छा है।” 
    – ”लोगों को लगता है कि अमिताभ इतने बड़े कलाकर हैं तो बहुत पैसा लेते होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। वो बिना कुछ लिए इस विज्ञापन को करते हैं। ऐसा का म कोई राष्ट्र निर्माता ही कर सकता है।”

    घर में देवघर न हो तो चलेगा, शौचालय होना चाहिए

    – राज्यपाल राम नाइक ने कहा- ”उत्तर प्रदेश को सब कुछ मिल गया है। मोदी जी ने जो बातें की हैं वो सारी हो गई हैं। 
    मुझे एक बात आपसे बतानी है कि मैं मुंबई से हूं। मुंबई की झुग्गी-झोपड़ी का प्रतिनिधित्व किया। वहां 10/10 के घर में भी शौचालय होते थे।” 
    – ”मैं तो ये कहूंगा कि आपके घर में देवघर नहीं है तो चलेगा, लेकिन आपके घर में शौचालय होना चाहिए।”

    इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुआ प्रेसिडेंट का नागरिक अभिनंदन

    – गरुवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद का नागरिक अभिनंदन किया गया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल, सीएम और दोनों डिप्टी सीएम, यूपी बीजेपी अध्यक्ष और नगर विकास मंत्री मौजूद रहे। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा, “पहले आगमन पर प्रदेश की जनता की तरफ से उनका स्वागत करता हूं। आपके राष्ट्रपति बनने से यूपी की जनता उत्साहित है। संकल्प और परिश्रम के जरिए प्रेसिडेंट के पद पर पहुंचना बड़ी उपलब्धि है।”
    – “प्रधानमंत्री मोदी जी ने सबका साथ सबका विकास मंत्र दिया है । ये किसी भी सरकार के लिए मूल मंत्र है । यूपी सरकार ने 5 महीने में जो काम किया है, हर तबके के लिए किया है। स्वच्छता मिशन के तहत अब तक 4 जिलों को ODF कर दिया गया है।”
    – “गंगा किनारे 1627 गांवों को ODF किया जा रहा है।31 दिसंबर को हर परिवार को शौचालय दिलाना लक्ष्य है। बिना भेदभाव के सभी योजनाओं को लाभ दिलाने का काम उनकी सरकार ने किया है। दलित, पिछड़ा, गरीब हर वर्ग के लोग योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।”

    आपकी भावनाओं का ध्यान रखकर आया हूं: रामनाथ कोविंद

    -नागरिक अभिनंदन समारोह में बोलते हुए प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने कहा,”बागपत नाव दुर्घटना की सूचना के बाद मैं धर्मसंकट में था, अभिनंदन समारोह में कैसे रहूं, लेकिन आपकी भावनाओं का ध्यान रखकर मैं यहां आया हूं ।”
    -“22 लोगों की मौत बड़ी घटना है। मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार यूपी की धरती पर आया हूं।”
    – “इसी धरती पर श्री राम भी पैदा हुए और दूसरे महामानव जिन्हें श्री कृष्ण पैदा हुए । न जाने कितने सन्त महात्मा इस धरती पर पैदा हुए। ऐसे सिद्ध लोगों का प्रदेश में कोई दूसरा नहीं मिलेगा।”
    – “संविधान की मर्यादा में हम सभी देश के राष्ट्रनिर्माता है। हर कोई राष्ट्रनिर्माता की भूमिका का निर्वहन कर रहा है। यूपी की धरती कमाल है। प्रयाग में कुम्भ एक रिसर्च का विषय है।”
    – “आगरा का ताजमहल सेवन वंडर्स में से एक है। ताजमहल मोहब्बत का समर्पण है। मैं गौरवान्वित हूं, मैं यूपी से हूं।”

    25 जून को राष्ट्रपति कैंडिडेट के तौर पर लखनऊ आए थे कोविंद

    – इससे पहले कोविंद एनडीए के राष्ट्रपति कैंडिडेट के तौर पर सपोर्ट जुटाने 25 जून को लखनऊ आए थे। तब सीएम हाउस में उनका स्वागत हुआ था।
    – उस वक्त राम नाथ कोविंद ने MPs और MLAs से कहा था, “भारतीय परंपरा के मुताबिक काम के लिए निकलते समय घर पर मां का आशीर्वाद लेते हैं, लेकिन मेरी मां तो यूपी की धरती है। मेरे लिए इससे ज्यादा खुशी क्या होगी कि सबसे पहला प्रोग्राम यूपी से है, जो परिवार है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.