Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ड्रायर से हाथ सुखाने से फायदा या नुकसान

hand-dryer_596214910a7a4हम अक्सर हाथों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते है. हाथों को ड्रायर से सुखाने से बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है. हाल ही में एक स्टडी में सामने आया है कि ड्रायर से हाथों को सुखाने पर बैक्टीरिया कम नहीं होते, बल्कि बढ़ जाते है. ड्रायर के इस्तेमाल से इन्फेंशन का रिस्क बढ़ जाता है.

इस तरह ड्रायर कई बीमारियों का कारण बन सकता है. सामान्यतः ऑफिस या घर में हैंड ड्रायर के इस्तेमाल के लिए सिर्फ 10 सेकंड का समय लगता है किन्तु पूरी तरह हाथ सूखने में कम से कम 20 मिनट का समय लगता है. बिज़ी शेड्यूल के बीच इतने समय तक कोई भी ड्रायर के सामने हाथ सुखाने के लिए खड़ा नहीं रह सकता है. इसका नतीजा ये है कि आपके हाथ गीले रह जाते है.

गीले हाथों से 1000 गुना अधिक बैक्टीरिया एक सतह से दूसरी जगह पर फैलते है जो हाइजीन के लिए खतरा पैदा करता है. इसके लिए हाथ धोने के बाद नेपकिन का इस्तेमाल बेहतर है. नेपकिन हाथों को सुखाने में मदद करते है और इंफेक्शन से भी बच जाते है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.