Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

डीजीपी का जन समस्या समाधान अभियान खीरी में हुआ धड़ाम

लखीमपुर खीरी। आम आदमी के बीच अपनी छवि को दुरुस्त करने के लिए पुलिस महकमा निजाम बदलने के बाद से ही लगातार तमाम तरह के प्रयास कर रहा है परंतु इन प्रयासों को लेकर अफसर शायद गंभीर नहीं हैं। शायद यही कारण है कि कार्ययोजनाओं को पलीता लगाने से अफसर बाज नहीं आ रहे हैं। इसकी हकीकत सोमवार की रात तब सामने आ गई। जब जन समस्या समाधान अभियान को जमीन पर उतारा गया। जिसे लेकर थानेदार गांवों में पहुंचे। अधिकांश जगहों पर थानेदारों ने केवल खानापूरी की। पुलिस ने बैठकर कुछ लोगों के साथ फोटो खिंचवाई और एसपी को व्हाट्सऐप पर भेजकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। पुलिस का दावा है कि अभियान में एसपी समेत 276 पुलिसकर्मी शामिल रहे और 2760 शिकायतों का निस्तारण किया गया। बाद में खीरी पुलिस ने इस अभियान की सफलता का ढिंढोरा भी पत्रकारों के बीच जमकर पीटा। सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए पत्रकारों को दी गई जानकारी में इस कार्यक्रम की खामियों को नहीं दर्शाया गया था और ना ही उन पर किसी भी तरह की कार्यवाही का कोई जिक्र था।

हैदराबाद पुलिस की दिखी उदासीनता

हैदराबाद खीरी। थाना पुलिस भी अभियान को लेकर उदासीन दिखी। गांव में एसओ ने पुलिस बल के साथ पहुंचकर चौपाल तो लगाई, लेकिन जनता को कर्तव्यों का पाठ पढ़ाकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली। न ही समस्या सुनीं और न ही कोई दिलचस्पी दिखाई। आम अफसरों की तरह एसओ और पुलिसकर्मी कुर्सियों पर जमे रहे। 

थाने के पास निभा दी औपचारिकता 

सिंगाही खीरी। सोमवार को सिंगाही एसओ रामकुमार यादव ने दूर के गांवों में जाने के बजाय सिंगाही कस्बे में ही थाने से कुछ दूरी पर ही चौपाल लगा दी। खास बात यह है कि इस चौपाल में वहीं लोग दिखाई दिए, जिनका कमोवेश रोज ही थाने पर आना जाना रहता है। इसमें न कोई पुलिसकर्मी नजर आया और न ही आम जनता के बीच का आदमी।  

गांव में भ्रमण कर सुनीं जनता की समस्याएं 

नींमगांव खीरी। थाना नीमगांव पुलिस की काफी हद तक डीजीपी के मंशा अनुरूप अभियान में भागीदारी दिखी। एसओ संजय कुमार सिंह पुलिस कर्मियों के साथ गांव द्वारिकानगर और नगरा डांटा में भ्रमण किया और समस्याएं सुनी। साथ ही यथासंभव समस्याओं का निस्तारण भी कराया।

जनता और पुलिस के बीच तालमेल बैठाना था मकसद

ललखीमपुर खीरी। जनता और पुलिस के बीच नजदीकी, तालमेल बढ़ाने के लिए डीजीपी ने पूरे प्रदेश में जन समस्या समाधान अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। अभियान की मंशा यह थी कि एसओ, चौकी इंचार्ज, सीओ, एएसपी और एसपी तक गांवों में जाकर लोगों के बीच बैठकर उनकी समस्याएं सुनेंगे और यथासंभव उनका समाधान करेंगे। साथ ही गांव के कम से कम 10 जागरूक लोगों के मोबाइल नंबर लेंगे। जिसे वह थाने पर रखने के साथ एसपी को भी उपलब्ध कराएंगे। ताकि जिला स्तर से मानीटरिंग की जा सके।  

बोले जिम्मेदार

लखीमपुर-खीरी। डीजीपी साहब की बड़ी सराहनीय पहल है। इससे जनता और पुलिस के बीच संवाद बेहतर होगा। अपराधों पर भी अंकुश लगेगा। अगर इसके क्रियान्वयन में कहीं पर भी लापरवाही मिलती है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी। 
डॉ. एस चन्नप्पा, एसपी खीरी  

Leave a Reply

Your email address will not be published.