Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

डायबिटीज के घरेलू उपचार जो आपको बनाए रखेंगे फिट

डायबिटीज से बचने और उसे सही स्तर पर बनाये रखने के लिए कुछ आसान उपाय घर पर किये जा सकते हैं जो इस प्रकार है-

आज विश्व की आबादी का अधिकांश हिस्सा डायबिटीज या मधुमेह की बिमारी का शिकार है. इससे भी ज्यादा आश्चर्य की बात यह है कि हम सब इस गंभीर बिमारी के प्रति बेहद ही लापरवाह रवैया बरत रहे हैं. मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को अपनी दिनचर्या एवं खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है. ऐसे में यह तय कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है कि क्या खाएं और क्या ना खाएं?

डायबिटीज से बचने और उसे सही स्तर पर बनाये रखने के लिए कुछ आसान उपाय घर पर किये जा सकते हैं जो इस प्रकार है-

  • उचित डाईट लें

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना कितनी कैलोरी ले रहे हैं इस बात का आवश्यक रूप से ध्यान रखना आवश्यक है. अगर आप भी डायबीटिज की बिमारी से जूझ रही हैं तो वजन बढाने वाले भोजन का प्रयोग बिल्कुल न करें.

  • व्यायाम है जरूरी

मधुमेह का इलाज करने के साथ आवश्यक रूप से एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है जो आपके वजन पर नियंत्रण करने का काम करता है और सारा दिन आपको ऊर्जावान रखता है. सुबह के समय दौड़ना या तेज चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज हो सकती है.

मधुमेह के घरेलू इलाज

  • शहद

डायबिटीज में मीठा खाने से परहेज करना होता है ऐसे में आप मीठे के विकल्प के रूप में शहद का प्रयोग कर सकती हैं. डायबिटीज के रोगियों के लिए शहद एक वरदान है जो आपके मीठे की कमी को पूरा करता है. इसलिए कृत्रिम चीनी या ऐसे ही मीठे के अप्राकृतिक विकल्प जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैंउनकी जगह शहद का प्रयोग करें.

  • नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों का सेवन कर आप शरीर में मौजूद बैक्टीरिया का नाश कर सकते हैं. यह आपको रोगों से लड़ने की मजबूती भी प्रदान करने के साथ ही साथ रक्त को शुद्ध करने का काम भी करता है. त्वचा पर होने वाले विकारों से मुक्ति पाने का भी यह एक आसान और घरेलू उपाय है. डायबिटीज के लिए नीम बहुत ही अधिक फायदेमंद उपाय है. इसकी ताजा पत्तियों चबा कर खाना बेहतर होता है.