Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ट्रंप ने मैक्मास्टर को चुना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

mcmaster_1487654201अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने लेफ्टिनेंट जेनरल एच आर मैक्मास्टर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। वे लेफ्टिनेंट जनरल माइकल फ्लिन की जगह लेंगे जिनकी मात्र तीन सप्ताह और तीन दिन बाद छुट्टी कर दी गई थी। उनके ऊपर आरोप लगा कि उन्होंने अपनी नियुक्ति से पहले रूसी राजदूत के साथ बातचीत में अमेरिका प्रतिबंधों पर चर्चा की थी।
  
उनके संक्षिप्त कार्यकाल को लेकर आलोचकों ने कहा कि ये दिखाता है कि ट्रंप प्रशासन के भीतर गड़बड़ है। इसके बाद ट्रंप ने रिटायर्ड वाइस एडमिरल रॉबर्ट हार्वर्ड को इस पद पर बिठाना चाहा मगर उन्होंने ‘निजी कारणों’ का हवाला देकर ये पेशकश ठुकरा दी। जेनरल मैक्मास्टर ने अफगानिस्तान और इराक में काम किया है और बीबीसी के वाशिंगटन संवाददाता अलीम मकबूल के अनुसार उन्हें सोचने-समझनेवाला और खरी-खरी बात करनेवाला रणनीतिकार माना जाता है।

वे ट्रंप प्रशासन में कीथ केलॉग के साथ काम करेंगे जो माइकल फ्लिन के इस्तीफे के बाद से कार्यवाहक सलाहकार थे। दोनों अधिकारियों को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत जॉन बोल्टन का भी सहयोग मिलेगा। एडमिरल रॉबर्ट हार्वर्ड के प्रस्ताव को ठुकरा देने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने सप्ताहांत में जेनरल मैक्मास्टर, कीथ केलॉग और जॉन बोल्टन के अतिरिक्त एक और व्यक्ति का इंटरव्यू लिया।

 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.