Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

टूथपेस्ट की मदद से करे पिम्पल्स का सफाया

चेहरे पर पिम्पल्स का आना एक लड़की के लिए किसी सजा से कम नहीं होता है. चेहरे पर पिम्पल के आ जाने से पूरी खूबसूरती बेकार दिखने लगती है.लड़किया अपने चेहरे को पिम्पल्स से बचाने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाती है पर फिर भी चेहरे पर पिम्पल निकल ही आता है.और जब ये पिम्पल जाता है तो स्किन पर अपना निशान छोड़कर जाता है.इसलिए आज हम आपको पिम्पल्स को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे है.इन तरीको के इस्तेमाल से पिम्पल्स तो चले ही जायेगे और साथ ही इनके निशान भी आपकी स्किन से दूर हो जायेगे.

1-क्या आपको पता है की आपका टूथपेस्ट सिर्फ आपके दांतो को साफ़ करने के काम नहीं आता है बल्कि आप इसके इस्तेमाल से अपने पिम्पल्स को भी ठीक कर सकते है.इसे इस्तेमाल करने के लिए रोज रात को सोते वक़्त थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर अपने पिम्पल्स पर लगा ले.टूथपेस्ट मुंहासो को ठंडा करके सुखा देता है. जिससे पिपंल जल्दी ठीक हो जाता है.

2-अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपकी स्किन पर पिम्पल्स होने की ज़्यादा सम्भावना रहती है.ऐसे में आप थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी में नींबू और पुदीने के पत्तों का रस मिलाकर पेस्ट बना ले.अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे फिर ठन्डे पानी से धो ले इससे आपके चेहरे पर ऑयल कम हो जाता है. और साथ ही पिम्पल्स की समस्या भी दूर हो जाती है.

3-पिम्पल्स का कारन चेहरे पर जमी धूल मिटटी या गंदगी भी हो सकती है,इसलिए दिन में 1-2 बार ठंडे या गुनगुने पानी से से अपने चेहरे को माइल्ड साबुन लगाकर धोएं. अगर आप फेसवॉश यूज़ करते है तो इस बात का ध्यान रखे कि वो सलिसीक्लिक एसिड वाला हो. यह एंटी बैक्टीरियल होता है जो डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.